Bhent-Mulaqaat : CM भूपेश बघेल ने ग्राम चिर्रा में छत्तीसगढ़ महतारी को पुष्प अर्पित कर राज्यगीत से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनों से संवाद शुरू किया

कोरबा, 22 मई। आज भेंट मुलाक़ात के लिए भूपेश बघेल राणपुर विधानसभा के ग्राम चिर्रा पहुंचें है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम चिर्रा में छत्तीसगढ़ महतारी को पुष्प अर्पित कर राज्यगीत से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनों से संवाद शुरू किया। उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं रामपुर पहले भी आ चुका हूं। सबसे पहले हमने किसानों का लोन माफ किया। धान का उचित मूल्य किसानों को मिल रहा है।

जयंती राठिया ने मुख्यमंत्री के सामने राशनकार्ड न बन पाने की बात कही, उसने बताया कि मेरे घर में दो बच्चे हैं और सास-ससुर हैं। सास के नाम से राशन कार्ड है, मुख्यमंत्री ने कहा कि एक परिवार का एक ही राशन कार्ड बनता है।

आशा बरपाली में रहती हैं। राशनकार्ड के विषय में उसने बताया कि 35 किलो चावल मिलता है। चना, नमक, शक्कर भी मिलता है। नमक और चावल का पैसा नहीं लगता है। मिट्टी तेल मंहगा है तो नहीं लेती है। गैस सिलिंडर चार पांच महीने में एक बार लेती हैं क्योंकि मंहगा है। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि डीजल-पेट्रोल, गैस का रेट केंद्र तय करती है।

गोधन न्याय योजना के बारे में दिव्यांग ललिता राठिया ने बताया कि वह गौठान की सदस्य हैं और रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में काम करती है। ललिता ने बताया कि गोबर वर्मी कंपोस्ट बेच कर 6 लाख रूपए कमाए हैं। गोबर बेचकर लाभांश मिला है। केंचुआ भी पाले हैं, 10 लाख रूपए का केंचुआ बेच चुके हैं। ललिता ने बताया कि गोबर बेचना तो हमारी पहचान बन गई है, इसके लिए राज्यपाल से सम्मान भी मिला है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के बारे में अनिता प्रजापति ने बताया कि उन्होंने फार्म नहीं भरा है, इसलिए पैसा नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सचिव को आवेदन दे दो नाम जुड़ जाएगा और फिर योजना का लाभ मिलने लगेगा।

बेरोजगारी भत्ता योजना को लेकर दीपक महंत ने बताया कि उन्होंने एमए किया है। उन्हें बेरोजगारी भत्ते की पहली किस्त मिल चुकी है, इससे काफी राहत मिल रही है, पढ़ाई में आने वाले खर्च में मदद भी।

बेरोजगारी भत्ता योजना को लेकर दीपक महंत

लघु वनोपज संग्रहण के बारे में रविन्द्र ने बताया कि उन्हें 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिली है। इससे घर खर्चे और अन्य जरूरी खर्चों में मदद मिली है।

स्वामी आत्मानंद स्कूल, करतला की जान्हवी ने बताया कि वो वर्ष दसवीं की छात्रा हैं। जान्हवी ने बताया कि इस योजना से मेरे घरवाले फीस की चिंता से मुक्त हो गए हैं। ये सब आपकी वजह से हो पाया है। जहां खेल में भी अपना स्किल दिखा पा रहे हैं। इससे पहले मुझे 24 हजार रूपए फीस देनी पड़ती थी। मैं एक टीचर बनना चाहती हूं, अपना धन्यवाद सर। मुख्यमंत्री ने जान्हवी को शुभकामनाएं दी।

स्वामी आत्मानंद स्कूल, करतला की जान्हवी

भेंट-मुलाकात : रामपुर विधानसभा

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा 7वीं में पढ़ने वाले अतुल ने कहा कि जब हमने सुना कि सेजेस खुला है तो हमें बहुत राहत मिली। ये सब आपकी वजह से हो पाया है। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अरूण कंवर ने बताया कि उन्होंने छत्तीसगढ़ ओलंपिक में कबड्डी में हिस्सा लिया था ये काफी बढ़िया है। मेरे पिताजी मजदूर हैं और माता की तबीयत ठीक नहीं रहती है।

मैंने आईटीआई किया है, आगे की पढ़ाई कर रहा हूं। मुझे कुछ काम दिला दीजिए। इसे सुनकर मुख्यमंत्री ने कहा कि रीपा में रोजगार मिल जाएगा, बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन कर दो।