युवक ने दहेज में चंद रुपयों की खातिर पत्नी का गला घोंट कर की हत्त्या, मौके पर पहुंची पुलिस …


झारखंड के पलामू में एक झकझोर देने वाली वारदात सामने आई है. यहां एक युवक ने दहेज में चंद रुपयों की खातिर अपनी पत्नी का गला घोंट दिया. आरोपी पति ने यह वारदात उस समय अंजाम दिया, जब उसकी पत्नी उसकी लंबी उम्र के लिए वट सावित्री का व्रत करते हुए निर्जला उपवास कर रही थी. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

इस संबंध में महिला के परिजनों ने आरोपी और उसके परिजनों के खिलाफ नामजद केस दर्ज कराया है. हालांकि यह सभी आरोपी घर से फरार हैं. मामला झारखंड के पलामू जिले में विश्रामपुर ब्लाक के रेहला थाना क्षेत्र का है. यहां दीक्षित टोला में रहने वाली 24 वर्षीय महिला सुरभि देवी का शव उसके घर में मिला है. आरोप है कि वट सावित्री के दिन उसके पति मंजीत दीक्षित ने अपने परिजनों के साथ मिलकर उसका गला घोंट दिया है.

बताया जा रहा है कि घटना के वक्त महिला अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखा था. उसने वट सावित्री की पूजा की. लेकिन उसके पति ने उसकी ही जिंदगी छोटी कर दी. इस वारदात के बाद महिला का पति अपने माता पिता के साथ घर से फरार हो गए. सूचना मिलते ही झारखंड के चतरा जिले के सेमराही गांव के रहने वाले सुरभि के मायके वाले मौके पर पहुंचे. तुरंत मामले की जानकारी पुलिस को दी गई. इसके बाद परिजनों ने पुलिस में लिखित शिकायत दी.

बताया कि उनकी बेटी के गले पर जख्म के निशान हैं. यह निशान जोर से गला दबाए जाने के हैं. परिजनों के मुताबिक उनकी बेटी के दो छोटे बच्चे हैं. इनमें एक की उम्र 4 वर्ष और दूसरे की 2 वर्ष है. जब वह अपनी बेटी की ससुराल पहुंचे तो यह दोनों बच्चे अपनी मां के शव से लिपट कर उसे उठाने की कोशिश कर रहे थे. उन्हें यह पता नहीं था कि उनकी मां की मौत हो चुकी है.

पुलिस की पूछताछ में स्थानीय लोगों ने बताया कि महिला को अक्सर उसका पति पीटता था. वह रोज घर में शराब पीकर आता और आते ही मारपीट शुरू कर देता था. आरोपी महिला से दहेज के रूप में घरेलू सामान और लाखों रुपए की मांग कर रहा था. आरोपी पति और अन्य ससुरालियों की हरकतों से परेशान होकर महिला कई बार अपने मायके जा चुकी है, लेकिर हर बार समझौता होने के बाद वह ससुराल लौटने को मजबूर हो गई. लेकिन शुक्रवार को इनके बीच का झगड़ा काफी बढ़ गया.

ऐसे में नशे में धुत आरोपी ने अपनी मां और पिता के साथ मिलकर उसका गला घोंट दिया. सुरभि देवी के भाई विवेक कुमार पांडे की शिकायत पर रेहला थाना पुलिस ने आरोपी मनजीत दीक्षित उनके पिता सीताराम दीक्षित तथा मां लाडो देवी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने महिाल का शव पोस्टमार्टम के लिए मेदनी राय मेडिकल कॉलेज भेज दिया है. इसी के साथ पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.