सारंगढ़ के शिविर में बड़ी संख्या में शामिल हुए दिव्यांग : 400 दिव्यांगों का हुआ पंजीयन

सारंगढ़ बिलाईगढ़ 19 मई । कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी के निर्देशन में समाज कल्याण विभाग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सारंगढ़ में शिविर आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में गणमान्य नागरिक अरूण मालाकार उपस्थित थे। शिविर में लगभग 600 दिव्यांग शामिल हुए, जिनको शिशु, अस्थि, मानसिक मंदता, नेत्र, मुख-कान रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा परीक्षण किया गया। लगभग 400 दिव्यांगों का पंजीयन हुआ। पंजीयन के बाद समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग यूडीआईडी कार्ड की प्रक्रिया के लिए राज्य शासन को भेजे जाएंगे।

प्रमाण पत्र वेबसाईट स्वावलंबनकार्डडॉटजीओव्हीडॉटइन से डाउनलोड किया जा सकता है। शिविर में जिनका प्रमाण पत्र वैध है, वो भी शामिल हो गए थे, उनको शिविर में आने की जरूरत नहीं है। शिविर के सफल आयोजन में समाज कल्याण, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, नगरपालिका, राजस्व, जनपद एवं ग्राम पंचायत के अधिकारियों-कर्मचारियों का योगदान था। इस अवसर पर समाज कल्याण के उप संचालक आलोक भवाल और विनय तिवारी का विशेष योगदान था।


उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी के जनदर्शन कार्यक्रम एवं सामान्य कार्यालयीन दिवसों में भी दिव्यांग अपने से जुड़े कार्यों के लिए उनसे मुलाकात कर अपनी समस्या को बताते रहे हैं। उनके मूल समस्याओं को दूर करने के लिए कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने जिले में शिविर के माध्यम से दिव्यांगों को प्रमाण पत्र दिलाने के लिए समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया। प्रमाण पत्र बनने से सभी दिव्यांग अपने से जुड़े किसी भी प्रकार के शासकीय और अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। सारंगढ़ के बाद अगला शिविर बरमकेला में 26 मई को और बिलाईगढ़ में 2 जून 2023 को होगी।