Raipur News : जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगाए जा रहे चला हुआ पानी मीटर

रायपुर,19 मई । पानी मीटर के जरिए शहर वासियों के साथ धोखे का खेल खेला जा रहा है. नए मीटर पहले से ही चला हुआ है. उसमें रीडिंग दिखा रहा है. वही पानी मीटर फ़ीट करने वाले जल जीवन मिशन के कर्मियों का कहना है कि बाद में सेटअप किया जाएगा। लेकिन चला हुआ मीटर लगने से पानी का बिल अधिक देना पड़ेगा। पानी मीटर लगाने इंद्रावती कॉलोनी पहुंचे निगम कर्मी तब इस मामले का खुलासा हुआ है. यह खबर जनता से रिश्ता टीम द्वारा जन सरोकार के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है.

गौरतलब है कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत शहरों में घर-घर पानी की सुविधा देने के लिए नल कनेक्शन की योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है विगत दो ढाई माह से पूरे शहर में जल जीवन मिशन का पाइपलाइन खींचे जाने उपरांत लगातार नलों में पानी सुबह शाम बेवजह बह रहा है. जिसका कोई सुध लेने वाला नहीं है,और अब मीटर लगाया जा रहे हैं तो मीटर में पहले से ही 200-250 मनमाना यूनिट बढ़ाकर मीटर की फिटिंग की जा रही है. बताया जा रहा है कि इंजीनियर आकर मीटर की रीडिंग को ठीक करेंगे। जबकि यह कार्य दो से ढाई महीना पहले पूरा हो जाना था.

जल जीवन मिशन की योजनाओं को लगातार फ्लॉप करने के लिए ठेकेदारों को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. दूसरी तरफ कई ठेकेदारों ने बताया कि ठेकेदारों को कई माह से बिल नहीं बना है और हमें पेमेंट नहीं मिल रहा और हमारे मजदूरी का भी हिसाब किताब नहीं हुआ है पेमेंट नहीं होने के कारण काम देरी से हो रहा है और धीमी गति से चल रहा है. सूत्रों ने बताया कि फंड की कमी होने के कारण काम ढिलाई और लापरवाही से हो रहा है.वही ठेकेदारों को समय पर राशि भुगतान नहीं की जा रही है. जिससे ठेकेदार कार्य में रूचि नहीं दिखा रहे है.