प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग और लाइब्रेरी एक ही छत के नीचे

रायगढ़, 19 मई / रायगढ़ जिले में युवाओं को करियर बिल्डिंग मार्गदर्शन और संसाधन मुहैय्या कराने जिला प्रशासन के द्वारा मुख्यमंत्री युवा केंद्र खोले गए हैं। जहां बड़े शहरों की तर्ज में चलने वाले कोचिंग संस्थान और लाईब्रेरी की सुविधा एक ही छत के नीचे छात्रों को मिल रही है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की पहल पर घरघोड़ा के केंद्र का उन्नयन किया गया है। जिसके साथ ही ऑनलाइन सुविधायुक्त कंप्यूटर लैब, लाईब्रेरी, रीडिंग स्पेस की भी सुविधा तैयार की गई है। यहां विषय-विशेषज्ञों द्वारा क्लासेज ली जा रही हैं।  
           

मितान क्लब में आकर्षक एवं सुविधायुक्त लाईब्रेरी बनाया गया है। लाईब्रेरी में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग बैठने की व्यवस्था की गई है, ताकि वहां आकर बच्चे शांत वातावरण में पढ़ाई कर सके। इसी के साथ वहां बच्चों के लिए अलग से कम्प्यूटर रूम बनाया गया है, जहां इंटरनेट के लिए वाईफाई की सुविधा की गई है, जिससे बच्चे ऑनलाईन क्लास कर सके। मितान क्लब में शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी विषय-विशेषज्ञों द्वारा करायी जा रही है।
       

गौरतलब है कि कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में पदस्थापना के बाद फील्ड विजिट के दौरान घरघोड़ा में यूथ सेंटर का निरीक्षण किया था। जिसके बाद उन्हें उन्होंने केंद्र में सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए थे। जिससे घरघोड़ा तथा आस-पास के इलाकों के ऐसे छात्र को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं किंतु बाहर नहीं जा पाते हैं। उन्हें स्थानीय स्तर पर तैयारी के लिए अच्छी सुविधाएं मिलें। उनके निर्देश के बाद काम शुरू किया गया। सीएसआर के तहत एनटीपीसी तिलाईपाली के सहयोग से केंद्र में सुविधाएं बढ़ाई गई। यहां बिल्डिंग के रेनोवेशन के साथ, फर्नीचर, कंपटीशन एग्जाम के लिए पुस्तकों और मैगजीन, कंप्यूटर और इंटरनेट की व्यवस्था की गई। जिससे छात्रों को तैयारी का एक बेहतर माहौल मिल सके।


प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए स्मार्ट क्लास भी तैयार


मितान क्लब में स्मार्ट क्लास भी तैयार की गई है, जिसमें पीएससी, व्यापम, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट, नीट, जेईई, स्पोकन इंग्लिश की क्लासेस चालू होने वाली है। जिसका लाभ यहां आने वाले बच्चों को मिलेगा।


इंडोर गेम्स की भी है व्यवस्था


सेंटर में बच्चों के लिए पढ़ाई-लिखाई के साथ ही खेल-कूद की व्यवस्था भी की गई है। यहां एक बैडमिंटन कोर्ट एवं प्ले रूम बनाया गया है, जिससे बच्चे बैडमिंटन सहित कैरम जैसे खेलों की सुविधा बच्चों के लिए उपलब्ध है।