खेलते वक़्त बच्चे ने निगला कील, डॉक्टरों ने बचाई जान

रायगढ़,19 मई  खेल खेल में एक पांच साल के बच्चे ने नुकीले कील को निगल लिया । ढाई इंच का यह कील मुंह के रास्ते पेट तक पहुंच गया। लगातार बच्चे की हालत ख़राब होते देख परिजनों ने बिना देरी किये उसे अपेक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर रायगढ़ लेकर लाए। यहाँ एंडोस्कॉपी की मदद से बिना ऑपरेशन बच्चे के पेट से कील निकालने में सफलता मिली है। बच्चा अब सुरक्षित है।

रायगढ़ जिले के सराईपाली निवासी 5 वर्ष के रितेश राठिया ने खेलते वक़्त अपने मुंह में लोहे की कील डाल रखी थी। अचानक रितेश कील को निगल गया। ढाई इंच का यह कील मुंह के रास्ते पेट तक पहुंच गया और बच्चे के लिए मुसीबत बढ़ गई। घबराए मां-बाप ने इलाज के लिए देरी न करते हुए तुरंत रायगढ़ के प्रसिद्द अस्पताल अपेक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर पहुंचे।यहाँ डॉक्टरों द्वारा बिना देरी के इलाज शुरू किया गया।

एक्स-रे किया गया तो कील साफ दिखाई दे रही थी। इसके बाद एंडोस्कोपी की मदद से बिना ऑपरेशन के बच्चे के कील को निकाला गया। आधे घंटे चले इस प्रोसीज़र में वरिष्ठ एवं अनुभवी सर्जन डाॅ.मनोज गोयल के नेतृत्व में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डाॅ.अरविन्द यादव एवं टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कील की वजह से बच्चे की जान भी जा सकती थी। यदि ज्यादा अंदर चली जाती तो फिर ऑपरेशन ही करना पड़ता।