PM Modi Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से जापान के लिए हुए रवाना हुए, जानें पूरा शेड्यूल


PM Modi Visit : 
पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को 6 दिन की विदेश यात्रा पर रवाना हो गए हैं. इस दौरान वे तीन देशों का ऐतिहासिक दौरा करेंगे और तीन शिखर सम्मेलन के साथ 40 से ज्यादा कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वे 3 देशों में 4 दिन व्यतीत करेंगे, जहां उनकी दुनियाभर के 24 से अधिक देशों के नेताओं से मुकालात होगी.

विदेश यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई से लेकर 21 मई को जापान में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके लिए वे दिल्ली एयरपोर्ट से हिरोशिमा, जापान के लिए रवाना हो गए हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने दूसरे चरण की यात्रा में 21 मई को पोर्ट मोरेस्बी और पापुआ न्यू गिनी जाएंगे, जहां पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ मिलकर भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम (FIPIC) के तीसरे शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. वे आखिरी चरण में 22 से 24 मई के बीच सिडनी जाएंगे, जहां उनकी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी और वे वहां प्रवासी भारतीयों को संबोधित भी करेंगे. 

प्रधानमंत्री दौरे को लेकर जापान में भारत के राजदूत सिबी जॉर्ज का कहना है कि पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी भी हिरोशिमा जाएंगे, जहां वे महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण करेंगे. साथ ही वे द्विपक्षीय मुद्दों पर G-7 के इतर प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो (Japan Prime Minister Kishida Fumio) से भी वार्ता करेंगे. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए व्यक्तिगत रूप से न्योता दिया है.