वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह में चार मंजिला खेती की तकनीक से अवगत हुई महिलाएं, केले के रेशे से निर्मित कपड़ा और राखी का किया अवलोकन

जांजगीर-चाम्पा, 17 मई । खेती के काम से किसानों का आमदनी दोगुनी करने के उद्देश्य से ग्रामीण स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान जांजगीर द्वारा नवागढ़ ब्लॉक के पीथमपुर में बिहान की महिलाओं को दी जा रहीं क़ृषि उद्यमी प्रशिक्षण के नौवें दिवस वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह का भ्रमण कराया गया, जहाँ पर महिलाओ को चार मंजिला खेती के तकनीक से अवगत कराया गया। इस बीच बहेराडीह की महिलाओ के द्वारा केले के रेशे से कपड़ा और सब्जी भाजी के डंठल से रेशे से निर्मित राखियों का भी अवलोकन किया गया।

प्रशिक्षण के मास्टर ट्रेनर दीनदयाल यादव ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान भ्रमण में महिलाओ को मशरूम उत्पादन, एंजोला, घर की छत पर बागवानी, बायोगैस सयंत्र, गोमूत्र इकाई, जैविक कीटनाशक, वर्मीवाश, रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, छत्तीसगढ़ की 36 भाजियो की इकाई, विलुप्त चीजों का संग्रहालय, धरोहर, जैविक क़ृषि, देशी बीजो का संरक्षण और संवर्धन केंद्र, डेयरी, जैविक खाद इकाई, किचन गार्डन, पोषण वाटिका, आदि का अवलोकन किया गया।


भ्रमण कार्यक्रम में संस्थान के फेकेल्टी उत्तम राठौर, एफएलसीआरपी लक्ष्मीन कश्यप, कामनी सिंह, सक्रिय महिला सावित्री पाल, सरोज साहू समेत 35 महिलाएं शामिल रहीं।