कोरबा : निगम क्षेत्रान्तर्गत विकास कार्यो की राजस्व मंत्री Jaisingh Agarwal ने ली समीक्षा बैठक  

कोरबा, 16 मई । नगरपालिक निगम कोरबा क्षेत्रान्तर्गत विकास कार्यो की दिनांक 15.05.2023 सायं  6.30 बजे साकेत भवन में समीक्षा हेतु उपस्थित राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल जी द्वारा बैठक आहूत की गई। बैठक में अपने उद्बोधन में मंत्री जी ने कहा कि – प्रदेश सरकार द्वारा अपने विगत साढ़े चार वर्षो के कार्यकाल में बहुत सारे निर्माण व विकास संबंधी कार्य सम्पूर्ण प्रदेश में विभिन्न मदों सेे पूर्ण कराये गये हैं। इन विकास कार्यो के निष्पादन में भूमिका निभाने में नगर निगम कोरबा का योगदान भी अछूता नहीं रहा है।

समस्याओं का कोई अंत नहीं होता, फिर भी निगम क्षेत्र के अन्दर वर्तमान में बहुत सारी समस्याओं से क्षेत्रवासियों को काफी राहत मिली है। वास्तव में प्रत्येक निगम क्षेत्र में लोगों की मूलभूत मांग बिजली, पानी, नाली एवं सड़क मुख्यतः होती है। पानी व सड़क के क्षेत्र में नगर पालिक निगम क्षेत्रान्तर्गत काफी कार्य हुये हैं। पूर्व में सड़क संबंधी जिले में काफी समस्याएं निर्मित थी, सड़क के क्षेत्र में शहर के अन्दर काफी कार्य हुये हैं और काफी कुछ पूर्णता की ओर हैं। वर्तमान में अब सड़क संबंधी शिकायत प्राप्त होने के बजाये लोगों द्वारा चाहें वह दर्री से गोपालपुर की ओर जाने वाली सड़क की बात हो या फिर कुसमुण्डा क्षेत्र में बन रहा फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य हो – लोगों द्वारा अब कोरबा की सड़कों के संबंध में शिकायत के बजाये शहर की सड़कों को लेकर बड़ाई सुनने को मिलने लगी हैं। जो हम सभी लोगों के लिये गौरव की बात है। कुछ सड़क मार्ग में थोड़े-मोड़े कार्य व डामरीकरण के कार्य, जैसे कि शहर क्षेत्र में सी.एस.ई.बी. चौक से पंचवटी गेस्ट हाउस की तरफ जाने वाली सड़क एवं गुरु घासीदास चौक से बुधवारी बाजार की ओर महाराणा प्रताप चौक तक आने वाली सड़क के डामरीकरण कार्य को भी जल्द पूरा करा लेने का सुझाव देते हुये मंत्री महोदय ने कहा कि शहरी क्षेत्र में निर्मित हो रहे बडें नालों के निर्माण में निर्माण ऐजेंसी द्वारा कार्यपूर्णता में विलम्ब किया जा रहा है चुंकि बारिश का समय नजदीक है अतः उक्त निर्माण ऐजेंसी को तलब कर निर्धारित समयसीमा में कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके अलावा प्रत्येक वार्ड में जो समस्याएं प्रायः सुनने व देखने में अब आ रही हैं, वह केवल नाली निर्माण एवं सफाई व्यवस्था से संबंधित ही हैं। इन दोनों ही मुद्दों पर उपस्थित अधिकारियों का ध्यान विशेष रुप से मंत्री महोदय ने आकृष्ट कराया।
       

मंत्री महोदय ने कहा कि – कुछ दिनांे पश्चात् वर्षा ऋतु प्रारम्भ होने वाली है। अतः अपनी तैयारी का पूरा जायजा लेते हुये बारिश प्रारम्भ होने से पूर्व नगर में स्थित समस्त नालें एवं नालियों की सफाई की एक कार्ययोजना तैयार कर ऐसे सफाई किया जावें कि 10 जून के पहले सभी वार्डो में स्थित छोटे-बड़े नाले व नालियों की सफाई का कार्य पूर्णरुप से सम्पन्न हो जाएं। ताकि बरसात के मौसम में बारिश के पानी से होने वाले बहाव से जनमानस को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। वहीं बारिश का मौसम प्रारम्भ होने से पहले ही क्षेत्र के समस्त स्ट्रीट लाईट खम्भों की भी जॉंच व निरीक्षण करा लेने के साथ राताखार से गेरवाघाट जाने वाली सड़क पर बने एनीकट के पास में एक हाईमास्ट लाईट लगवाए जाने का सुझाव दिया। ताकि, आम जनमानस को रात्रि के अन्धेरे में दर्री की ओर से आ रहे वाहनों को नहर पर इस स्थल पर अंधेरे में सही वस्तुस्थिति का ज्ञान हो सकें और किसी दुर्घटना या अनहोनी से बचाव किया जा सके।
       

 चर्चा के दरम्यान मंत्री महोदय ने उपस्थित अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट करते हुये कहा कि किसी भी वार्ड में अभी यदि कोई छोटे-बडे़ डामरीकरण, पेच कार्य, सामुदायिक भवन के मरम्मत कार्य बचें हों तो, उसे यथाशीघ्र पूर्ण करा लेवें। इसके लिये फण्ड की कमी को आड़े नहीं आने दिया जावेगा – फण्ड की व्यवस्था हेतु जरुरत पड़ने पर कुछ डी.एम.एफ. मद से तो कुछ निगम एवं आवश्यकता पडी तो शासन से अतिरिक्त फण्ड के आबंटन प्राप्त करने का प्रयास  किया जावेगा।  
         शहर के भीतर चलने वाले भारी वाहनों पर चर्चा के दरम्यान मंत्री महोदय ने कहा कि इन भारी वाहनों के चलने से निगम द्वारा निर्मित सड़के समय से पहले भारी वाहन के कारण टूट जाती हैं। उक्त संबंध में यातायात विभाग को पत्र भेजकर भारी वाहनों का मार्ग परिवर्तित करने हेतु निर्देशित करते हुये कहा कि सार्वजनिक उपक्रमों की इस संबंध में मीटिंग आयोजित कर दर्री डेम के ध्यानचंद चौक से बाल्को की तरफ रुमगरा होते हुये जाने वाली सड़क निर्माण के संबंध में उनसे चर्चा कर कार्ययोजना तैयार की जावेगी। ताकि, शहर के अन्दर होकर जाने वाले भारी वाहनों को डायवर्ट कर सीधे ही शहर से बाहर चाम्पा रोड़ पर भेजा जा सके एवं शहरवासियों को भारी वाहनों के दबाव से मुक्ति मिल सके। साथ ही निगम की सड़को को भी टूट-फूट से बचाया जा सके।  


मंत्री महोदय द्वारा विधायक मद से आबंटित राशि की निविदायें जारी हो जाने के संबंध में जानकारी चाहने पर बताया गया कि इस मद के अन्तर्गत समस्त कार्यो के टेण्डर जारी किये जा चुके हैं। इसके अलावा मुड़ापार तालाब से गन्दा पानी निकासी, सतनाम भवन का प्राक्कलन तैयार कर लेने के निर्देश दिये। सभा के अंत में माननीय महापौर राजकिशोर प्रसाद जी द्वारा अटल आवास की ओर आकृष्ठ करते हुए  अटल आवास के मरम्मत की मांग की गई। लोगों के जानमाल को ध्यान में रखकर अटल आवास के मरम्मत हेतु प्राक्कलन तैयार कर मूर्त रुप देने की जानकारी दी गई।
     

मीटिंग में अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, अधीक्षण अभियंता एम.के. वर्मा, समस्त जोन कमिश्नर, उपायुक्त पवन वर्मा, स्वच्छता विभाग से संजय तिवारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।