New Parliament: 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं पीएम मोदी, लंबे समय से चल रहा था निर्माण

New Parliament: देश को अब जल्द ही नया संसद भवन मिल जाएगा। दरअसल, आधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं। हालांकि अभी तक आधिकारिक पुष्टि प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन घटनाक्रम के करीबी सूत्रों का कहना है कि उद्घाटन मई के अंत में निर्धारित है। पहले की रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि मेगा उद्घाटन कार्यक्रम 26 मई को हो सकता है, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में शपथ ली थी।

इन सुविधाओं से लैस है नया संसद भवन

सेंट्रल विस्टा डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत 64,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में निर्मित, नई इमारत में 1,224 सांसद होंगे और यह चार मंजिला संरचना है। लोकसभा हॉल में 888 सीटों की क्षमता है और राज्यसभा हॉल में 384 सांसद बैठ सकते हैं। त्रिकोणीय आकार की इमारत का निर्माण 15 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था और इसे अगस्त 2022 तक पूरा किया जाना था। 970 करोड़ रुपये के संसद भवन में तीन मुख्य द्वार हैं, जिन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम दिया गया है।

कई दिग्गजों के चित्र स्थापित किए जाएंगे

नए संसद भवन का एक अन्य आकर्षण कांस्टीट्यूशन हॉल है, जिसे देश की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है। माना जाता है कि भारत के मूल संविधान की एक प्रति हॉल में रखी गई है। नए संसद भवन में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और देश के अन्य प्रधानमंत्रियों के चित्र होंगे।

कोणार्क के सूर्य मंदिर के पहिये के एक मॉडल के साथ भवन में पोलीमैथ कौटिल्य का एक चित्र स्थापित किया गया है। हालांकि औपचारिक उद्घाटन जल्द ही होने की उम्मीद है, यह संभावना नहीं है कि आगामी मानसून सत्र नए संसद भवन में आयोजित किया जाएगा। कुछ सूत्रों के अनुसार, सरकार इस साल के अंत में नए भवन में G20 देशों की संसदों के अध्यक्षों की बैठक आयोजित करने पर विचार कर सकती है।