Cyclone Mocha : म्यांमार-बांग्लादेश के तटों से टकराया साइक्लोन मोचा, जानें अब भारत के किन राज्यों में उठेगा तूफान…

Cyclone Mocha : देश के अधिकांश हिस्सों में एक तरफ सूरज की तपिश है तो दूसरी तरफ चक्रवाती तूफान मोचा (Cyclone Mocha) का खतरा…  साइक्लोन मोचा ने रविवार को बांग्लादेश और म्यांमार के तटों पर दस्तक दी, जिससे वहां 195 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हवाएं चलीं और खूब बारिश हुई. जैसे ही मोचा बांग्लादेश और म्यांमार के समुद्र तटों से टकराया, वैसे ही पश्चिम बंगाल में आपदा प्रबंधन बल के जवानों को अलर्ट कर दिया गया.

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान मोचा को कैटेगरी 5 स्तर का बताया है. साइक्लोन मोचा टकराते ही म्यांमार और बांग्लादेश में तबाही मच गई, जिसमें वहां वाई-फाई, बिजली और गैस की सप्लाई तक ठप हो गई. चक्रवात ने म्यांमार के क्यौकप्यू, सितवे और ग्वा टाउनशिप को काफी नुकसान पहुंचाया है. रखाइन की राजधानी सितवे के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई, जिससे वहां की सड़कें नदियों में बदल गया और घरों में पानी घुस गया. वहीं, तेज हवा की वजह से एक टॉवर गिर पड़ा और टिन की छतें उड़ गईं.   

अब साइक्लोन मोचा का असर भारत में दिखते को मिल सकता है, लेकिन ये तूफान अब ज्यादा खतरनाक नहीं रह गया है. म्यांमार के तट से टकराने के बाद चक्रवात तूफान मोचा थोड़ा कमजोर पड़ गया है.

इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि देश के पूर्वी राज्यों में तेज बारिश हो सकती है. त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर में नागालैंड में बारिश का अलर्ट जारी है. इसे लेकर पश्चिम बंगाल में भी एनडीआरएफ की 8 टीमें तैनात कर दी गई हैं. गुजरात और एमपी में लू चलने के भी आसार हैं.