सीएम की धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स गरीबों के लिए वरदान : विनोद चंद्राकर

महासमुंद ,14 मई । संसदीय सचिव व विधायक विनोद चंद्राकर ने भूपेश सरकार कि ओर से शुरू की गई धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना को गरीबों के साथ मध्यम वर्गीय परिवार के लिए वरदान बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने छग के नागरिकों को उचित मूल्य पर जेनेरिक दवाईयां एवं सर्जिकल सामान, उपलब्ध कराने के लिये धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स की स्थापना करीब डेढ़ वर्ष पूर्व की है। इन डेढ़ वर्षो में ज़िले में स्थित 6 धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से करीब 90 हजार नागरिकों को ख्याति प्राप्त कंपनियों की 1 करोड 40 लाख रुपए बाजार मूल्य की दवाईयों पर 60 लाख रूपये से भी अधिक की छूट देते हुए लाभान्वित किया है। 

चंद्राकर ने कहा कि अगर भूपेश सरकार ने यह योजना नहीं लाई होती तो नागरिकों को ख़रीदी गई दवाइयाँ उन्हें 1 करोड़ 40 लाख रुपये से भी अधिक कीमत में खरीदनी पड़ती। इस तरह से जिन नागरिकों ने उक्त मेडिकल स्टोर्स से दवाइयां खरीदी है उन्हें करीब 80 लाख से भी अधिक की बचत हुई, जो राशि उनके अन्य ज़रूरत के काम में आ रही है। उन्होंने धन्वंतरी मेडिकल को ग़रीबों के लिए वरदान और जीवनदायनी बताया है।

प्रदेशभर में सीएम ने 84 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया था। उक्त मेडिकल स्टोर से उपभोक्ताओं को ब्रांडेड कम्पनियों की गुणवत्तापूर्ण दवाईयां सस्ते दर पर उपलब्ध हो रही है। सभी लाभार्थियों को औसतन 55-60 प्रतिशत कम क़ीमत पर दवा मिल रही है। जनता को दवाइयों की मैक्सिमम रिटेल प्राईस (एमआरपी) न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिल रहा है। सभी दुकानों में 250 से अधिक प्रकार की दवाइयां, सर्जिकल सामग्री एवं लघु वनोपज की सामग्रियां कम कीमत पर आम जनता को उपलब्ध हो रही है। दवाइयों के होम किट और ट्रेवल किट की भी मिल रहा है। चन्दाकर ने कहा कि प्रदेश व जिले में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का संचालन पहले से हो रहा है जंहा जांच, उपचार और खून जांच की सुविधा मिल रही है।