काला सागर अनाज सौदे के विस्तार की ओर बढ़ रही पार्टियां: तुर्की

अंकारा ,13 मई  इस्तांबुल में यूक्रेनी, रूसी, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के बीच दो दिनों की बातचीत के बाद ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत समझौते के करीब पहुंच रही है। यह जानकारी तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने दी। अकर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, प्राथमिक जानकारी के तहत इस्तांबुल में बैठक सकारात्मक रही। हम अनाज सौदे के विस्तार पर एक समझौते की ओर बढ़ रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के मंत्री ने कहा कि तुर्की के यूक्रेनी बंदरगाहों में वाणिज्यिक जहाज हैं और संबंधित पक्ष तुर्की में छह जहाजों की सुरक्षित वापसी के लिए एक रूपरेखा समझौते पर भी पहुंचे हैं। पहल के भविष्य पर चर्चा करने के लिए बुधवार और गुरुवार को इस्तांबुल में एक बैठक आयोजित की गई, जो काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज और अन्य कृषि उत्पादों के निर्यात की अनुमति देती है।

22 जुलाई, 2022 को तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन द्वारा ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव पर अलग-अलग हस्ताक्षर किए गए थे। प्रारंभ में 120 दिनों के लिए प्रभावी, यह सौदा नवंबर 2022 के मध्य में 18 मार्च 2023 तक 120 दिनों के लिए बढ़ाया गया था। इसके बाद इसे 18 मई तक बढ़ाने के लिए रूस सहमत हुआ।