कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने जयप्रकाश को चाबी सौंपा : PMMSY योजना से मछली पालन के लिए मिला वाहन

सारंगढ़ बिलाईगढ़ 11 मई 2023 । कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी ने पीएमएमएसवाई योजना अंतर्गत हितग्राही जयप्रकाश सिंह को ऑटो का चाबी सौंपा। हितग्राही जयप्रकाश सरिया क्षेत्र के कोर्रा (नदीगांव) का निवासी है। मत्स्य निरीक्षक मनीराम कुर्रे के माध्यम से आवेदन किया था। जयप्रकाश का आवेदन स्वीकृत हुआ और उसे आटो प्रदान किया गया। अब जयप्रकाश मत्स्य पालन से लाभ अर्जित कर बाकी ऋण का भुगतान कर सकेगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) के माध्यम से मछली पालन व्यवसाय से जुड़े हुए लोगों की आय में वृद्धि करनें के साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार करना है | दरअसल सरकार इस स्कीम के अंतर्गत जलीय कृषि को बढ़ावा देना चाहती है, जिससे जलीय क्षेत्रों में व्यवसाय को एक बड़े पैमानें तक बढ़ाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि पीएमएमएसवाई योजना अंतर्गत सरकार द्वारा मछली पालन के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगो को 3 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया जा रहा है , जिसमें सामान्य वर्ग को ऋण में 40 प्रतिशत 1 लाख 20 हजार रुपए का छूट, एसटी, एससी और महिला वर्ग को ऋण में 60 प्रतिशत 1 लाख 80 हजार रुपए की छूट दी जाती है। साथ ही ऑटो के साथ 2 बर्फ के आइसबॉक्स भी प्रदान किए जाते हैं। इसमें बर्फ के साथ 20 किलो तक का मछली एक आइसबॉक्स में रखा जा सकता है।