गर्मियों में हाथ-पैर का रूखापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय, मिलेगी सॉफ्ट स्किन…

गर्मियों में भी आपको अपने हाथों-पैरों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करना चाहिए। वास्तव में, गर्मी में हाथों और पैरों से काफी पसीना आता है, जिस वजह से वे भीगे रहते हैं। यही कारण है कि इन्हें मॉइस्चर करने की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है। हाथों और पैरों को मॉइस्चर न करने से स्किन में रूखापन आने लगता है, जिससे खुजली, रैशेज जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इनसे बचने के लिए कुछ लोग मॉइस्चराइज का भी यूज करते हैं। आप चाहें, तो केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट के बजाय, घर में ही कुछ उपाय आजमा सकते हैं।

नारियल तेल लगाएं

नारियल तेल एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो स्किन के लिए लाहवाब है। अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आती है, तो आप रेगुलर बेसिस पर नारियल तेल का उपयोग करें। इससे आपके हाथ-पैर मॉइस्चर होंगे, साथ ही खूबसूरत भी बनेंगे। आपको बताते चलें, नारियल तेल अप्लाई करने की वजह से आप कई तरह की स्किन प्रॉब्लम, जैसे खुजली आदि होने से भी बचे रह सकते हैं।

बादाम तेल से मालिश करें

नारियल तेल की ही तरह, बादाम तेल भी स्किन को मॉइस्चराइज करने में अहम भूमिका निभाता है। सदियों से , जैसे आदि में बादाम तेल का उपयोग किया जा रहा है। बादाम तेल का उपयोग अगर आप नियमित रूप से करते हैं, तो स्किन का टेक्सचर भी बेहतर होता है। अच्छे रिजल्ट के लिए जरूरी है कि आप अपने ड्राई और रूखे हाथ-पैरों पर बादाम तेल से मालिश करें। इससे स्किन सॉफ्ट होगी और टेक्सचर भी बेहतर होगा।

गुनगुने पानी में हाथ-पैर भिगोएं

हाथ-पैरों की खोई हुई चमक लौटाने के लिए बेहतरीन उपायों में से एक है गुनगुने पानी में हाथ-पैरों को डुबोना। इस प्रक्रिया को आप रोजाना दोहरा सकते हैं। आप चाहें, तो गुनगुने पानी में थोड़ा सा शैंपू और एक-दो चम्मच नमक डाल लें। इस पानी में हाथों और पैरों को डुबो लें। इससे हाथ-पैर क्लीन होने के साथ-साथ स्किन सॉफ्ट भी बनेंगी। हालांकि, इस प्रक्रिया के अंत में हाथों को किसी मॉइस्चराइज क्रीम से मॉइस्चर करना न भूलें।

पेट्रोलियम जेली लगाएं

रोजाना रात को सोने से पहले हाथ-पैरों में पेट्रोलियम जेली लगाने से भी इनकी ड्राईनेस खत्म होती है। वैसे, पेट्रोलिय जेली का इस्तेमाल वो लोग भी कर सकते हैं, जिनके पैर अक्सर फट जाते हैं। पेट्रोलिय जेली में मौजूद तत्व आपकी स्किन के लिए कई मायनों में लाभकारी है। यह आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करती है और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से बचाने का काम कभी करती है।

गर्म पानी से न नहाएं

वैसे, तो गर्मियों में कोई भी गर्म पानी से नहीं नहाता है। लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो गर्मी में गुनगुने पानी से नहाना पसंद करते हैं। असल में विशेषज्ञ उन लोगों को गुनगुने पानी से नहाने की सलाह देते हैं, जिनके हड्डियों में दर्द होता है या मसल्स पेन से परेशान रहते हैं। लेकिन, इससे स्किन को प्रॉब्लम होने लगती है। त्वचा बेजान नजर आने लगती है। ऐसा खासकर, हाथों और पैरों के साथ होता है। इसलिए कोशिश करें कि किसी मेडिकल वजह से अगर आप गुनगुने या गर्म पानी से नहा रहे हैं, तो कम से कम समय में शॉवर ले लें। नहाने के तुरंत बाद फ्रेग्नेंस फ्री मॉइस्चराइजर अप्लाई करें।