Jofra Archer, IPL 2023: 2 विकेट के मिले 3 करोड़, वाह लाइफ हो तो ऐसी!

नई दिल्ली. अकसर कहा जाता है कि पैसा पेड़ों पर नहीं उगता, उसे हासिल करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसे सिर्फ 2 विकेट लेने के लिए लगभग 3 करोड़ रुपये मिल गए. अरे साहब चौंकिए नहीं, यहां बात हो रही है जोफ्रा आर्चर की जो आईपीएल 2023 से बाहर हो गए हैं. दरअसल अपनी पुरानी चोटों से परेशान आर्चर पूरी तरह मैच फिट नहीं हैं और अब ये खिलाड़ी वापस इंग्लैंड लौट गया है.

जोफ्रा आर्चर ने इस सीजन में कुल 2 विकेट लिए. उन्होंने 20 ओवर फेंके और इस दौरान उनकी जमकर पिटाई हुई. आर्चर का इकॉनमी रेट 9.50 रन प्रति ओवर रहा. आपको बता दें मुंबई इंडियंस ने आर्चर को 8 करोड़ में खरीदा था. इस सीजन आर्चर सभी मैच नहीं खेल पाए इसलिए उन्हें पूरे 8 करोड़ नहीं मिलेंगे.

आर्चर का एक विकेट लगभग डेढ़ करोड़ का!

आईपीएल के नियमों के मुताबिक आर्चर को इस सीजन लगभग 3 करोड़ रुपये मिलेंगे. आईपीएल का नियम है कि अगर टूर्नामेंट के बीच में कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाता है और वो बाहर हो जाता है तो फिर उसे प्रो-राटा आधार पर पैसा मिलेगा. मतलब आर्चर को मुंबई ने कम से कम 14 मैच खेलने के लिए 8 करोड़ रुपये में खरीदा था. मतलब उनकी प्रति मैच सैलरी 57 लाख रुपये थी. आर्चर ने इस सीजन पांच मैच खेले मतलब इस गेंदबाज को लगभग 3 करोड़ रुपये मिलेंगे.

अब आर्चर ने इस सीजन 20 ओवर में 2 ही विकेट लिए हैं और इसके लिए उन्हें 3 करोड़ मिले हैं. मतलब डेढ़ करोड़ प्रति विकेट. साफ है ये मुंबई इंडियंस के लिए घाटे का सौदा है. वहीं आर्चर को भी डबल नुकसान हुआ है क्योंकि अगर ये खिलाड़ी पूरा सीजन खेलता तो उसे पूरे 8 करोड़ हासिल होते.

मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी है कमजोर

वैसे आर्चर के बाहर होने से मुंबई की गेंदबाजी और कमजोर हो गई है. मुंबई के पास गेंदबाजी में कोई ऐसा बड़ा नाम नहीं है जो कि अपने दम पर मैच जिता सके. सिर्फ पीयूष चावला मुंबई के लिए अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं बाकी गेंदबाजों का बुरा हाल है. बेहरनडॉर्फ का इकॉनमी रेट 9 रन प्रति ओवर से ज्यादा है. अरशद खान का इकॉनमी रेट 13 रन प्रति ओवर से ज्यादा का है.कैमरन ग्रीन भी 10 रन प्रति ओवर से ज्यादा रन लुटा रहे हैं. अब देखना ये है कि मुंबई आने वाले मैचों में क्या रणनीति बनाती है.