Health Tips : अधिक लाभ पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते अदरक का ज्यादा सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी जड़ी-बूटी की जो लगभग हर घर में इस्तेमाल की जाती है, चाय का स्वाद बढ़ाने की हो या फिर खाने में मसाला डालने की, अदरक का सेवन करना सबसे जरूरी माना जाता है।

लेकिन यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें मौजूद गुण शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं। अदरक एक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल चाय में सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसे पानी में मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वजन नियंत्रित रहता है। लेकिन कहते हैं न कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। ठीक वैसा ही अदरक के साथ। अगर अदरक का अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाता है। बिना देर किए आज हम आपको बताते हैं अदरक के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में।

अदरक खाने के नुकसान


गर्भावस्था- यदि आप गर्भवती हैं या गर्भ धारण करने की योजना बना रही हैं, तो बहुत अधिक अदरक का सेवन करने से बचें। अदरक का वास्तव में वार्मिंग प्रभाव होता है। गर्भावस्था के दौरान ज्यादा अदरक खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

मधुमेह- अदरक का अधिक सेवन मधुमेह रोगियों के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है। बहुत अधिक अदरक खाना खतरनाक हो सकता है, खासकर तब जब आप मधुमेह की दवाएं ले रहे हों।

त्वचा- अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं या संवेदनशील त्वचा है तो सीमित मात्रा में अदरक का सेवन फायदेमंद हो सकता है। ज्यादा अदरक के सेवन से आंखें लाल होना, खुजली या सांस लेने में दिक्कत, दिल में सूजन, आंखों में खुजली और गले की समस्या हो सकती है।

पेट के लिए बुरा- ज्यादा अदरक का सेवन आपको अस्वस्थ महसूस करा सकता है। दरअसल, इससे पेट में जलन और पेट खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

दिल- इसी तरह हृदय रोगियों को भी अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में अगर आप भी दिल के मरीज हैं और इसकी दवाइयां ले रहे हैं तो ज्यादा अदरक खाने से बचें और इससे परहेज करें क्योंकि यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।