Cyclone Mocha : चक्रवाती तूफान के चलते IMD का बड़ा अलर्ट, देश के 50 से ज्यादा शहरों में होगी झमाझम बारिश

Cyclone Mocha Latest Update: साल का पहला चक्रवाती तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है. चक्रवाती तूफान मोका के चलते बंगाल की खाड़ी में एक लो डिप्रेशन बन रहा है. यही लो डिप्रेशन इन दिनों में मौसम के मिजाज में बदलाव का बड़ा कारण भी बना हुआ है. मई के महीने में देश के कई राज्यों में झमाझमा बारिश का दौर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक देश के एक दो नहीं बल्कि 50 से ज्यादा शहरों में बारिश का दौर जारी रहेगा. यानी तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

मई में लुढ़केगा पारा


मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान मोका की चपेट में कई राज्य आ रहे हैं. इसी के चलते मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. अगले 24 से 48 घंटे में कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ आंधी और बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. 

IMD की मानें तो उत्तर भारत में सबसे ज्यादा असर देखने मिल सकता है. साइक्लोन मोका की वजह से ठंडी हवाएं चलेंगी. यही नहीं कई शहरों में झमाझम बारिश भी होगी.  मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी और बारिश से तापमान में गिरावट आएगी. 

इन राज्यों में सबसे ज्यादा असर


आईएमडी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा में सबसे ज्यादा चक्रवाती तूफान मोका का असर देखने को मिलेगा. यहां पर अगले 24 घंटे में 80 किमी प्रति घंटी की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. 

इसके अलावा अंडमान और निकोबार के इलाकों में भी सावधानी बरती जा रही हैं. यहां पर अगले दो दिन यानी 10 मई तक समुद्र के आस-पास जाने पर रोक लगा दी गई है. पर्यटकों को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. 

अलर्ट मोड पर प्रशासन


चक्रवाती तूफान को लेकर प्रशासन की ओर से भी तैयारी की गई हैं. एक तरफ जहां मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है वहीं तटीय इलाकों को खाली करने का भी निर्देश दे दिया गया है. यहां रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है. वहीं एनडीआरएफ से लेकर एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात हैं .

भारत के अलावा इन देशों पर भी चक्रवाती तूफान का असर


भारत के साथ-साथ ये चक्रवाती तूफान दूसरे देशों पर भी तगड़ असर डाल सकता है. इनमें प्रमुख रूप से बांग्लादेश और म्यांमार शामिल हैं.