KORBA : कोरबा जिला स्तरीय किकबाक्सिंग स्पर्धा सम्पन्न,जितने वाला सिकंदर तो हारने वाला भी बाजीगर होता है – महापौर

0.जिले के 52 खिलाडीयों ने दिखाए किकबॉक्सिंग के दांवपेच

कोरबा,07 मई 2023 । किकबाक्सिंग एसोसिएशन आफ छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन में कोरबा जिला किकबाक्सिंग एसोसिएशन के तत्तवाधान में जिला स्तरीय किकबाक्सिंग स्पर्धा का आयोजन सियान सदन मे दिनांक 7 मई को किया गया,उक्त प्रतियोगिता में कैडेट जूनियर एवं सीनियर वर्ग के बालक बालिका खिलाड़ियों ने प्वाइंट फाइटिंग,लाइट कांटेक्ट, किक लाइट,फुल कांटेक्ट, लोकिक,के वन, म्यूजिकल फार्म्स के इवेंट्स में अलग अलग आयु एवं वजन वर्ग में हिस्सा लिया।
उक्त प्रतियोगिता का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह महापौर नगर पालिक निगम कोरबा राजकिशोर प्रसाद जी के मुख्य आतिथ्य एवं सभापति श्याम सुंदर सोनी, जिला ओलंपिक एसोसिएशन के सचिव सुरेश क्रिस्टोफर, छत्तीसगढ़ किकबॉक्सिंग संघ के महासचिव आकाश गुरूदीवान के विशिष्ट आतिथ्य तथा छत्तीसगढ़ किकबॉक्सिंग एसोसिएशन के संस्थापक एवं कार्यकारी अध्यक्ष तारकेश मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

महापौर श्री प्रसाद ने अपने उद्बोधन में खिलाड़ियों को एकाग्रता के साथ अभ्यास करने की बात कही , इन्होंने कहा कि खेल में हार जीत सिक्के के दो पहलू हैं। जितने वाला यदि सिकंदर है तो हारने वाला भी बाजीगर होता है। इसी तारतम्य में विशिष्ट अतिथि सभापति श्याम सुंदर सोनी ने खेल को स्वस्थ रहने का जरिया बताया। उपस्थित ओलंपिक एसोसिएशन के सचिव सुरेश क्रिस्टोफर ने सभी को वर्ल्ड एथलेटिक्स डे की बधाई दी और प्रोत्साहित किया। सभी अतिथियों ने विजेता उपविजेता किकबाकसर्स को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया था राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित सभी सभी खिलाड़ियों को बधाई भी दी। एसोसियेशन के कार्यकारी अध्यक्ष तारकेश मिश्रा ने बताया कि किकबाक्सिंग खेल की अंतराष्टीय संस्था वाको को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी से मान्यता प्राप्त है, साथ ही राष्ट्रीय फेडरेशन वाको इंडिया भारत सरकार खेल एवम युवा मंत्रालय से संबद्ध है।

राज्य एसोसियेशन को छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त है। इसके साथ ही यह खेल शालेय एवं विश्वविद्यालय खेलो में भी शामिल है। कोरबा जिला किकबाक्सिंग एसोसियेशन के संरक्षक शैलेश सिंह सोमवंशी ने बताया कि इस स्पर्धा में विजेता किकबाकर्स का चयन रायपुर में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया। इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित वरिष्ठ खिलाड़ी एवं रेफरी द्वारा सभी विधाओं पाइंट फाइटिंग, लाइट कांटेक्ट,किक लाइट, फूल कांटेक्ट, लोकिक, के-वन , म्यूजिकल फार्म्स एवं क्रिएटिव फार्म्स की बारीकियों से अवगत कराया गया साथ ही अंतराष्ट्रीय फेडरेशन द्वारा समय समय पर खेल के नियमो में जो बदलाव हुए हैं,उनकी जानकारी भी प्रतिभागियों को दी गई। मेडिकल व्यवस्था हेतु डा संतोष रात्रे ने अपनी सेवाए दी।


प्रतियोगिता के सफल आयोजन में वरिष्ठ खिलाड़ी जुनैद आलम, पूजा पांडेय , प्रभात साहू, अशोक साहू, अंकुश लाल यादव, शुभम यादव, रमेश साहू, मयंक डडसेना, लोकिता चौहान, शुभम दास का विशेष योगदान रहा। सभी खिलाड़ियों को जिला ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नौशाद खान, जिला खेल अधिकारी दीनू पटेल, सहायक खेल अधिकारी राम कृपाल साहू, क्रीड़ा अधिकारी के आर टंडन एवं खेलप्रेमियो ने शुभकामनाएं दी हैं।