Mocha Cyclone: तेजी से आगे बढ़ रहा है मोचा तूफान, अगले 4 दिन तक छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान

नई दिल्ली ,07 मई । Mocha Cyclone: भारतीय मौसम विभाग अनुमान जारी किया है कि रविवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बन सकता है। यह चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में तूफान में बदल सकता है। इसका नाम मोचा रखा गया है। इसके एक दो दिन में और ज्यादा खतरनाक होने की आशंका जताई जा रही है।

Mocha Cyclone: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department -IMD) ने आशंका जताई है कि इसके असर से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 से 12 मई तक बारिश हो सकती है। 9 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।

Mocha Cyclone: मोचा चक्रवात की वजह से न सिर्फ देश के पूर्वी हिस्से में बारिश होगी। बल्कि मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तरप्रदेश में अगले 4 दिन तक मौसम खराब रह सकता है। मछुआरों को अगले 4 दिनों तक समंदर से दूर रहने की सलाह दी गई है।

Mocha Cyclone: रायपुर सहित राज्य के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी

Mocha Cyclone: चक्रवात मोचा के असर से छत्तीसगढ़ में रविवार दोपहर को मौसम ने फिर एक बार करवट ली है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ और हल्की बारिश हुई है। 2 दिनों तक लोगों को तेज गर्मी का एहसास हो रहा था लेकिन आज सुबह से तेज धूप के बाद मौसम में अचानक बदलाव हुआ और बादल छाने के बाद हवाएं भी चलने लगी।

Mocha Cyclone: मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा हालांकि बस्तर संभाग के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है लेकिन, उत्तर-पश्चिमी हवाओं के आगमन से अब गर्मी तेजी से बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं।

Mocha Cyclone: ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए अलर्ट जारी

Mocha Cyclone: ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान को देखते हुए 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

Mocha Cyclone: बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Mocha Cyclone: पश्चिम बंगाल के सभी चक्रवात संभावित जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और अन्य किसी भी संभावित आपात स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया हैं।