Skincare Tips : भूलकर भी नहीं करे ये चीज़े शामिल, नहीं तो स्किन हो जाएगी बरबाद

Skincare Tips: स्किनकेयर हमारी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। त्वचा की देखभाल करने से न केवल चमकादर और ग्लोइंग दिखते हैं बल्कि हेल्दी भी रहते हैं। लेकिन स्किनकेयर के दौरान त्वचा पर क्या लगाते हैं, इस बात को लेकर सतर्क रहना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। कुछ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स के बारे में, जिन्हें आपको अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले दो बार सोच लेना चाहिए।

स्किनकेयर रूटीन में क्या न करें

  1. टूथपेस्ट

अक्सर टूथपेस्ट का इस्तेमाल पिंपल हटाने के लिए एक किया जाता है। लेकिन यह त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं है। टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और मेन्थॉल जैसे तत्व होते हैं, जो त्वचा में जलन और ड्राइनेस पैदा कर सकते हैं। इस स्किन का नेचुरल पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे आगे ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है।

  1. बॉडी लोशन

बॉडी लोशन को शरीर पर त्वचा के लिए बनाया गया है, चेहरे की त्वचा उसकी तुलना में काफी नर्म और पतली है। चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से पोर्स बंद हो सकते हैं और ब्रेकआउट की समस्या जन्म ले सकती है। यह चेहरे के मॉइश्चराइजर से भी भारी होता है और काफी मात्रा में ऑयली भी।

  1. एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल अपने सूदिंग और हीलिंग गुणों के लिए लोकप्रिय हैं। लेकिन चेहरे के लिए ये काफी स्ट्रॉन्ग हो सकते हैं। एसेंशियल ऑयल को सीधे त्वचा पर लगाने से जलन, रेडनेस और खुजली भी पैदा कर सकते हैं। कुछ एसेंशियल ऑयल रोशनी के प्रति संवेदनशील भी होते हैं और सूर्य के संपर्क में आने पर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  1. गर्म पानी

गर्म पानी शरीर को आराम और सुखदायक महसूस करवा सकता है, लेकिन त्वचा पर ये काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। गर्म पानी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है, जिससे ड्राइनेस और जलन हो सकती है। यह सूजन भी पैदा कर सकता है और मुंहासे और रोसैसिया जैसी स्किन प्रॉब्लम को बढ़ावा दे सकता है।

  1. अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट

अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट जैसे टोनर और एस्ट्रिंजेंट त्वचा के लिए बहुत कठोर हो सकते हैं। अल्कोहल त्वचा के नेचुरल ऑयल को छीन सकता है और त्वचा के पीएच बैलेंस को भी बिगाड़ सकता है, जिससे ड्राइनेस और जलन हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर जलती हुई सनसनी भी हो सकती है।

  1. एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश

एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश चेहरे के लिए बहुत कठोर हो सकते हैं, खासकर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है। ब्रिस्टल त्वचा पर काफी कठोर हो सकते हैं, जिसके कारण सूजन और जलन हो सकती है। साथ ही इनसे बैक्टीरिया भी फैल सकता है और ब्रेकआउट की समस्या भी हो सकती है।

  1. नींबू का रस

नींबू का रस मुंहासों और दाग-धब्बों के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है, लेकिन यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है। नींबू का रस में एसिड की मात्रा अधिक होती है और इसे सीधे त्वचा पर लगाने से जलन, रेडनेस और ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। एसिड आपकी त्वचा को सन डैमेज के प्रति और भी सेंसिटिव बना सकता है।

  1. शुगर स्क्रब

चीनी के स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए लोकप्रिय हैं, लेकिन वे चेहरे के लिए बहुत कठोर साबित हो सकते हैं। शुगर स्क्रब में मौजूद दाने त्वचा पर कठोर हो सकते हैं, जिससे सूजन और जलन और रेडनेस हो सकती है। ये स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर को भी बाधित कर सकते हैं, जिससे ड्राईनेस और सेंसिटिविटी हो सकती है।