Raigarh News : शारीरिक विकास के लिए खेल हैं महत्वपूर्ण : महापौर

रायगढ़,06 मई  कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की पहल पर रायगढ़ स्टेडियम बोईरदादर में समर कैंप का शुभारंभ हुआ। समर कैंप आगामी 20 मई तक चलेगा। जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ महापौर श्रीमती जानकी काटजू के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस मौके पर एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा भी उपस्थित रहे।

महापौर श्रीमती काटजू ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि ये विभिन्न प्रकार के खेल बच्चों के संपूर्ण विकास में सहायक होते हैं। खेल हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा हैं। स्वस्थ शरीर और दिमाग को विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेल कई प्रकार के होते हैं, जो हमारे शारीरिक के साथ मानसिक विकास में मदद करते हैं। शारीरिक विकास के लिए खेल महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने सभी बच्चों को उत्साहित करते हुए कहा कि वे अपने इन 15 दिवस का इस्तेमाल खुद को निखारने और साल भर के लिए ऊर्जा संकलित करने में लगाएं। उन्होंने इस आयोजन की पहल के लिए कलेक्टर सिन्हा को धन्यवाद ज्ञापित किया। एसडीएम गगन शर्मा ने कहा कि खेल से बच्चों का शारीरिक विकास, संज्ञानात्मक विकास, संवेगात्मक विकास, सामाजिक विकास एवं नैतिक विकास को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने बच्चों को हाइजिन और डिहाइड्रेशन से बचाव हेतु पर्याप्त पानी और प्रोटीन लेने की बात कही।

स्टेडियम प्रभारी विजय चौहान ने बताया कि विगत कई वर्षों बाद आयोजित इस खेल शिविर में कुल 11 खेलों का प्रशिक्षण दिया जाना है। जिनमें फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, बैडमिंटन, योगा, किकबॉक्सिंग, ताइकांडो के अलावा रोपस्किपिंग व वाटरपोलो खेल भी शामिल हैं। इन खेलों का प्रशिक्षण 5 मई से 20 मई तक लगातार प्रात: 6 बजे से 8.30 बजे तक दिया जाएगा तथा बैडमिंटन और वाटरपोल का प्रशिक्षण प्रात: 9 बजे से 10.30 बजे तक दिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा शिविर में भाग लेने हेतु आए सभी बच्चों को टी शर्ट प्रदान किया गया। इस शिविर के प्रथम दिवस की शुरुवात से ही लगभग 500 बच्चों का पंजीयन हो चुका है, जो कि अनुमानित आंकड़ों से दोगुना की संख्या है। उदघाटन समारोह का आभार प्रदर्शन शिविर के सह संयोजक सहायक संचालक खेल अमित मरकाम के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन प्राचार्य राजेश डेनियल जी ने किया।