कोरबा : कुत्तों के डर से कुआं में गिरा हिरण, कोटरी वन अमले ने रेस्क्यु कर बाहर निकाला

कोरबा, 06 मई । वन मंडल कोरबा अंतर्गत कुदमुरा रेंज के ग्राम एलोन में आज सुबह कुत्तों के डर से एक वन्य प्राणी कोटरी कुआं में गिर गया, जिसे सूचना मिलने पर वन विभाग के अमले ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यु किया और सुरक्षित बाहर निकाला। तत्पश्चात उसे जंगल में छोड़ दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार यह घटना आज सुबह 5 बजे के लगभग चिर्रा क्षेत्र में घटित हुई। बताया जाता है कि जंगल से भटक कर एक नर कोटरी एलोन गांव के पास पहुंच गया था, जिस पर कुत्तों की नजर पडऩे से उसे दौड़ाने लगा। नर कोटरी कुत्तों के हमले से बचने के लिए भाग रहा था कि एका एक कुएं में जा गिरा जो जगजीवन राम नामक की बतायी गई है। वन्य प्राणी के कुएं में गिरने की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैल गई। जिस पर उसे देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ इकठ्ठी हो गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण कुएं के पास पहुंच गए।

इस दौरान किसी ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी, जिस पर वन विभाग का अमला तत्काल मौके पर पहुंचकर कुएं में गिरे कोटरी को निकालने के लिए रेस्क्यु अभियान चलाया। काफी मशक्कत के बाद कुएं में गिरे कोटरी को सुरक्षित बाहर निकाला गया। तत्पश्चात उसे स्वच्छन विचरण के लिए जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया।

कुएं में गिरे वन्य जीवन को निकालने के लिए चलाए गए रेस्क्यु अभियान में परिसर रक्षक मिथलेश्वर सिदार, करूणानिधी गर्ग, शिशुपाल कंवर की भूमिका महत्वपूर्ण रही, जिन्होंने सूझबूझ का परिचय देते हुए कोटरी को बाहर निकाला और उसके प्राण की रक्षा की। इस काम में कुछ ग्रामीणों की भी मदद ली गई। ज्ञात रहे इन दिनों जंगल में पानी की कमी हो गई है। जिसके चलते पानी पीने के लिए वन्य प्राणी जंगल से बाहर निकलकर गांव में पहुंच रहे हैं और कुत्तों के शिकार हो रहे हैं।