Raigarh News : रीपा के बनने से बोतल्दा के पर्यटन को मिली नई पहचान


रायगढ़, 4 मई 2023 । शासन की महत्वाकांक्षी योजना रीपा (महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क) के तहत रीपा ग्राम के इच्छुक बड़े किसान, छोटे उद्यमी, राजीव गांधी मितान क्लब, एसएचजी की महिलायें एवं पुरुष सभी को शासन की तरफ से आवश्कतानुसार अनुसार वर्किंग शेड, बिजली व्यवस्था, पानी, इन्टरनेट, पार्किग इत्यादि की सुविधाएं प्रदाय की जा रही है, जिससे की वो अपना उद्यम आसानी से लगा कर ग्रामीण बेरोजगार युवक-युवतियों को काम दे सके तथा उनके एवं उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।


इसी तरह बोतल्दा में रीपा के बनने एवं वहां पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए और उसे बढ़ावा दिए जाने हेतु तथा अटल रॉक गार्डन में वाटरफॉल का लुफ्त लेने वाले पर्यटकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाए दिए जाने की तैयारियां पूरी हो चुकी है। पर्यटकों को किराये से पिकनिक/ट्रैकिंग हेतु व्यवस्था दी जाएगी, रीपा में पारिवारिक मौहाल में कैंटीन, होटल, (फाईन डाइनिंग)की अच्छी व्यवस्था की जा रही है। किराये से टेंट, बर्तन, डीजे इत्यादि उपलब्ध कराया जाकर उद्यमी को अधिक लाभ अर्जित करने की कार्य योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है। पर्यटन के साथ-साथ विभिन्न उद्यमियों द्वारा मूर्ति निर्माण, सीमेंट गमला निर्माण, मुर्रा मिल का क्रियान्वयन, मशरुम उत्पादन, फ्लाई ऐस ब्रिक्स जैसे अनेकों उद्यम का संचालन करने को रीपा बोतल्दा तैयार है।

एफपीओ के माध्यम से हजारों किसानों को लाभ दिलाया जायेगा। जिससे की एफपीओ अपना भण्डारण, प्रसंस्करण, पैकिंग तथा ब्रांडिंग कर जैविक उत्पाद को अच्छे तरीके से बाजार में बेच सके। रीपा से महिला एवं पुरुष दोनों को लाभ दिए जाने की मंशा से कार्य को किया जा रहा है। रीपा उद्यमियों को केवीके/आरसेटी प्राइवेट कंपनियों से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। जिससे की वो पूर्ण दक्षता के साथ अपने कार्य को कर पाए एवं अच्छी आय सुनिश्चित हो। रीपा से सुनहरे दिनों की शुरुआत हो चुकी है। जिले में इस प्रकार के 14 रीपा (प्रथम चरण में प्रत्येक विकास खंड में 2 रीपा)बनाये जाकर विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।