Beauty Tips : चेहरे की रंगत निखारने के लिए लगाएं नींबू से बने ये 3 फेस पैक, आएगा इंस्टैंट ग्लो…

हर व्यक्ति खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाना चाहता है। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, गलत खानपान और खराब जीवनशैली का हमारी त्वचा पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इस समस्याओं को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने से त्वचा का निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है। साथ ही, चेहरे काफी डल और बेजान नजर आने लगता है। ऐसे में, चेहरे का ग्लो बढ़ाने और त्वचा में निखार लाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जी हां, नींबू त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो दाग-धब्बों और को हल्का करने में मदद करते हैं। नींबू त्वचा की गहराई से सफाई करता है और कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। अपने चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने के लिए आप नींबू का फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू से फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका बता रहे हैं।


त्वचा में निखार लाने के लिए लगाएं नींबू के ये 3 फेस पैक –

नींबू और शहद का फेस पैक

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप नींबू और शहद का फेस पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आप कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। आप हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू और बेसन का फेस पैक

बेसन चेहरे पर मौजूद गंदगी और डेड स्किन सेल्स को साफ करता है। साथ ही, त्वचा की रंगत को भी सुधारता है। वहीं, नींबू दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को दूर करने में प्रभावी है। नींबू और बेसन का फेस पैक त्वचा की चमक बढ़ाने के

लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप कटोरी में एक चम्मच बेसन लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू और पपीते का फेस पैक

नींबू और पपीते का फेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत निखरती है और चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है। इसके लिए आप बाउल में 2 चम्मच पपीते का गूदा लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी डालें। फिर इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। आप अपने में एक से दो बार इसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

आप भी अपनी त्वचा की रंगत निखारने के लिए नींबू से बने ये फेस पैक लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो एक्सपर्ट से सलाह के बाद ही इनका इस्तेमाल करें।