दीवार लेखन व रैली निकालकर लोगों को पौधरोपण करने के लिए किया जा रहा जागरूक

कोण्डागांव ,01 मई  भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत “वृक्षमाला” नदीतट संरक्षण महाभियान को संचालित करने के निर्देश प्राप्त हुये है। जिसका उद्देश्य बारह महीने नदी की धारा के प्रवाह बनाए रखना है ताकि भूमि के जल स्तर को बढ़ाया जा सके। इससे नदी के आस पास हरियाली में वृद्धि होगी तथा वातावरण में बढ़ते तापमान को कम करने से जीवन स्तर में सुधार हो इस उद्देश्य के पूर्ति हेतु जिले के समस्त विकासखण्ड में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत “वृक्षमाला” नदीतट संरक्षण महाभियान चलाये जाने के संबंध में कलेक्टर दीपक सोनी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा के द्वारा निर्देशित किया गया है।

जिसके लिए जनपद पंचायत कोण्डागांव, जनपद पंचायत माकडी, जनपद पंचायत फरसगांव जनपद पंचायत केशकाल, जनपद पंचायत बडेराजपुर के अंतर्गत जिले के 134 ग्राम पंचायतों में दिवाल लेखन एवं रैली का आयोजन किया गया। इस अभियान के तहत लोगो को वृक्षमाला बनाने के लिए नदीतट संरक्षण के लिए जागरूक करते हुये वृक्षों के उपयोगिता एवं मिलने वाले लाभों के बारे में बताया जा रहा है तथा वृक्षों के सरक्षण एवं अधिक से अधिक नदीतट पर वृक्षारोपण करने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इसके अंतर्गत जनपद पंचायत बडेराजपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत पिटेचुआ, आमगांव बडागांव एवं जनपद पंचायत माकड़ी अंतर्गत ग्राम पंचायत गुहाबोरण्ड में “वृक्षमाला नदीतट संरक्षण के संबंध में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के बच्चों के द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। इस महाभियान में जिले के सीएफपी टीम (मनरेगा) चन्द्रिका साहू एवं जनपद के सीएफपी टीम एवं समस्त तकनीकी सहायक तथा रोजगार सहायकों ने भी हिस्सा लिया।