Summer Camp at IPS Dipka : प्रतिभागियों ने म्यूजिक एक्टिविटी में अपने सुरों को बिखेरा वहीं डांस में लगाए जमकर ठुमके

कोरबा,01 मई । विद्यालयीन ग्रीष्मावकाश ही एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के ऊपर पढ़ाई का दबाव नगणय होता है, ऐसे में यदि उन्हें अपनी प्रतिभा एवं कला को निखारने विशेष प्रोत्साहन एवं स्थान मिले तो बच्चा जीवन के हर क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ठ बन सकता है।

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए दीपका के बहुप्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान इंडस पब्लिक स्कूल में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है । समर कैंप में विविध कलाओं का अलग-अलग स्तर पर आयोजन किया जा रहा है। समर कैंप में अलग-अलग विधाओं का जैसे-डांस, म्यूजिक,स्वीमिंग,स्पोकन इंगलिश,एरोबिक्स,पप्पेट शो,कूकिंग विदाउट फायर,योगा,पॉटरी,फन गेम्स आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो कि लगातार 15 मई तक जारी रहेगा। समर कैंप के प्रारंभ के प्रथम दिवस ही प्रशिक्षार्थियों की भारी तादाद में उपस्थिति उनके उत्साह का प्रमाण है।समर कैंप में आईपीएस-दीपका सहित आस-पास के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। विशेष बात यह है कि इस कैंप में सभी विद्यालय के विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते हैं।इस समर कैंप में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थी सम्मिलित हो सकते हैं।


समर कैंप के प्रथम दिन ही विद्यार्थिगण अपनी-अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न एक्टिविटीज में शामिल हुए एवं पूरे उत्साह के साथ सीखने लगे।डांस एक्टिविटी में नृत्य प्रशिक्षक श्री राम यादव ,श्री हरिशंकर सारथी एवं रुमकी हलधर ने बच्चों को कई गीतों पर डांस सिखाया साथ ही म्युजिक टीचर श्री राजू कौशिक ने बच्चों को कई गीतों को गाकर सुनाया तथा साथ में बच्चों को भी गाने के लिए कहा।उन्होंने बच्चों को विभिन्न वाद्य यंत्रों का परिचय भी कराया।पॉटरी एक्टिविटी में बच्चों ने आज दीया व गमला बनाना सीखा तथा बच्चों ने स्वीमिंग के भी विभिन्न फॉम सीखे। इसके साथ ही सभी एक्टिविटीज में संबंधित इंचार्जेस बच्चों को प्रशिक्षित कर रहे थे।


विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि इस तनाव भरी जिंदगी में बच्चों के मन के मानसिक तनाव को दूर करने का समर कैंप एक अच्छा माध्यम हैं।समर कैंप में बच्चों के लिए स्ट्रेस फ्री इनवायरमेंट होता है । बच्चे विद्यालय में ही म्यूजिक,स्वीमिंग,स्पोकन इंगलिश,एरोबिक्स,पप्पेट शो,कूकिंग विदाउट फायर,योगा,पॉटरी,फन गेम्स जैसे विभिन्न कलाओं में पारंगत होंगें, उनमें बौध्दिक एवं शारीरिक कुशलताओं में वृध्दि होगी । इस प्रकार के आयोजनों सें बच्चों के समय का सदुपयोग होता है, साथ ही बच्चों को सीखने का अवसर भी मिलता है। बच्चों का ध्यान इधर-उधर न भटक कर हमेशा कुछ नया सीखने को आतुर रहता है और समर कैंप से हम बच्चों के समय का सही उपयोग कर उन्हें विभिन्न प्रकार की विधाओं का प्रशिक्षण देकर सही और सकारात्मक पहल करते हैं ।


गौरतलब है कि हमारे विद्यालय में ही हर वर्ष समर कैंप का आयेजन किया जाता है ।हमारा एकमात्र उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को निखारना व सामने लाना है एवं उनके समय का सदुपयोग कर उनमें जीवन कौशल का विकास करना है।हमारा उद्देश्य बच्चों का ध्यान एकाग्र कर उन्हें उनकी खुद की काबिलियत से रुबरु कराना है।

अधिकांश बच्चों को अपनी काबिलियत का अंदाजा नहीं होता क्योंकि उन्हें सही अवसर नहीं मिलता।हम लगातार यही कोशिश करते हैं कि बच्चा स्वयं की काबिलियत को पहचानकर उस दिशा में आगे बढ़े और सफल हो इसीलिए समर कैंप में हमने अलग-अलग समूह व स्तर को ध्यान में रखते हुए खेलों एवं अन्य प्रशिक्षणों को विभाजित किया है ताकि सबको अपनी रुचि के अनुसार बराबर मौका मिले।