ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को धमकी भरा पत्र भेजने वाले को जेल की सजा

लंदन ।  ब्रिटेन में भारतीय मूल की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को गाली देने और धमकी देने के आरोप में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के एक कार्यकर्ता को पांच महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। इवनिंग स्टैंडर्ड अखबार ने बताया कि हैकनी निवासी 65 वर्षीय पूनीराज कनकिया ने जनवरी 2022 में पटेल को धमकी भरा पत्र भेजा था। तब पटेल बोरिस जॉनसन की सरकार में गृह विभाग की प्रभारी थी।

कनकिया ने पत्र को व्यक्तिगत के रूप में चिन्हित किया और उसे उम्मीद थी कि पटेल इसे खुद खोलेंगी, लेकिन सुरक्षा कर्मचारियों ने इसे पटेल तक जाने से पहले ही अपने कब्जे में ले लिया। कनकिया ने पत्र में पटेल को गाली देते हुए लिखा, आपका समय समाप्त हो रहा है – तैयार रहें, हम आपको सबक सिखाएंगे।

उन्होंने लिखा, हम आपके टुकड़े-टुकड़े कर देंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि अभियोजक डेविड बर्न्‍स ने कहा कि पत्र में पटेल और जॉनसन के बीच सेक्स से जुड़ी कुछ अश्लील बातें भी लिखी गई थी। वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत ने मार्च में अपनी पहली सुनवाई के दौरान लिखावट से पत्र भेजने वाले कनाकिया की पहचान की।

कनाकिया को पांच महीने की जेल की सजा सुनाते हुए, जिला न्यायाधीश ब्रियोनी क्लार्क ने कहा कि जब भी वह इस पत्र को पढ़ती है तो उन्हें आश्चर्य होता है, यह लोकतंत्र पर हमला है। क्लार्क ने कहा, आपने एक पत्र भेजा जो घृणित और धमकी भरा था, यह एक सेवारत सांसद को संबोधित किया गया था, जो उस समय गृह मंत्री थी। यह अपमानजनक और अश्लील था।