KORBA : एकलव्य स्पोर्ट्स एरिना में शुरू होगी बैडमिंटन एकेडमी, प्रशिक्षण देंगे साई से सर्टिफाइड कोच….

0. निगम कॉलोनी के वुडेन कोर्ट में 15 मई से शुरू होंगी राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस नियमित कक्षाएं

कोरबा,30 अप्रैल । नगर निगम कॉलोनी स्थित एकलव्य स्पोर्ट्स एरिना में बच्चों व बड़ों की की एक संयुक्त एकेडमी शुरू होनी जा रही है। कोरबा जिला बैडमिंटन एसोसिएशन (केडीबीए) के द्वारा यहां के वुडेन कोर्ट में यह एकेडमी संचालित होगी, जहां आयुष कमल बैडमिंटन एकेडमी (एकेबीए) के अनुभवी खेल विशेषज्ञों द्वारा कोरबा से प्रतिभावान खिलाड़ियों के हुनर को निखारा जाएगा। उल्लेखनीय होगा कि मनोरंजन गृह लगे नवनिर्मित बैडमिंटन हाल की सौगात पिछले साल नवंबर में ही दी गई। प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने यहां डबल कोर्ट वाले इस भव्य बैडमिंटन हाल व एकलव्य स्पोर्ट्स एरिना का लोकार्पण कर जिले के खेल प्रेमियों को समर्पित किया।

खेल और खिलाड़ियों के लिए सुविधा व संसाधनों का विकास सुनिश्चित करने 1 करोड़ दो लाख रुपये की लागत से नगर निगम कोरबा द्वारा सर्वसुविधायुक्त इस बैडमिंटन हॉल निर्माण किया गया है। अब यहां जिले की खेल प्रतिभाओं को तराशने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित पैमानों के अनुरूप एकेडमी में प्रशिक्षण की सुविधा मिल सकेगी। कोरबा जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक शर्मा, सचिव गोपाल शर्मा व डा शिरीन लाखे समेत समस्त पदाधिकारियों ने शुरू होने जा रही इस सुविधा पर हर्ष व्यक्त करते हुए बैडमिंटन में राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण का लाभ लेने की गुजारिश खेल प्रमियों व खिलाड़ियों से की है। एकेडमी में प्रवेश प्राप्त कर प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक खिलाड़ी एसोसिएशन के भूषण उरांव, मनीष गुप्ता व एरिना स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष डॉ संजय अग्रवाल से संपर्क कर सकते हैं।


बाक्स
स्पोर्ट्स अथॉरिटी आॅफ इंडिया से सर्टिफाइड कोच
निगम कॉलोनी के स्पोर्ट्स एरिना में स्थित वुडन कोर्ट में राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रशिक्षण व सुविधा उपलब्ध कराते हुए बच्चों को विभिन्न आयु वर्ग को बैडमिंटन की बारीकियां सिखाई जाएंगी। खेल की यह कक्षाएं अनवरत नियमित रूप से चलेंगी। दो दिन पहले ही बिलासपुर से बैडमिंटन अकादमी के खेल विशेषज्ञों ने कोरबा प्रवास पर पहुंचे थे और उन्होंने एरिना का जायजा लिया। इस एकेडमी में अनुभवी व राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। विशेष बात यह है कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी आॅफ इंडिया (साई) से सर्टिफाइड चीफ कोच द्वारा यह प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।


बाक्स
कोरबा में हो सकेगा राष्ट्रीय खिलाड़ियों का निर्माण
एरिना स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष डॉ. संजय अग्रवाल ने जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि बच्चे, किशोर व युवाओं के अलावा खेलों में रुचि रखने वाले बड़ों के लिए यह संयुक्त खेल एकेडमी की शुरुआत यहां के वुडेन कोर्ट में की जा रही है। इस एकेडमी में बैडमिंटन का नियमित रूप से प्रशिक्षण होगा और अगले माह 15 मई से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। स्पोर्ट्स एरिना में खेल की नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी और साई से सर्टिफाइड चीफ कोच प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। खिलाड़ियों को तराशने का हुनर रखते हैं, जो निकट भविष्य में देश के लिए कोरबा से प्रतिभावान खिलाड़ियों का निर्माण करेंगे।