रूस से तेल खरीदेगा पाकिस्तान, अमेरिका को कोई आपत्ति नहीं

इस्लामाबाद । अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत मसूद खान ने इस बात की पुष्टि की है कि इस्लामाबाद रूस से रियायती दरों पर कच्चा तेल खरीद रहा है। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच संबंधों के भविष्य पर विल्सन सेंटर के दक्षिण एशिया संस्थान द्वारा वाशिंगटन डीसी में एक सम्मेलन में बोलते हुए खान ने कहा कि वाशिंगटन के साथ सकारात्मक परामर्श के बाद इस्लामाबाद ने रूसी तेल के लिए अपना पहला ऑर्डर दिया था।

दूत ने कहा, हमने रूसी तेल के लिए पहला ऑर्डर दिया है, और यह अमेरिकी सरकार के परामर्श से किया गया है। इस गिनती पर वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच कोई गलतफहमी नहीं है। दूत ने कहा, उन्होंने (अमेरिका) सुझाव दिया है कि हम प्राइस कैप से नीचे या ऊपर कुछ भी खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं और हमने उस समझौते का पालन किया है। मुझे लगता है कि वाशिंगटन को कोई आपत्ति नहीं है।

खान के बयान को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने प्रतिध्वनित किया, जिन्होंने कहा कि प्रशासन ने इस सौदे का विरोध नहीं किया। पटेल ने कहा, हर एक देश अपने फैसले खुद ले रहा है क्योंकि यह अपनी ऊर्जा आपूर्ति से संबंधित है। उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने इस तरह की खरीद के लिए दरवाजे और विकल्प खुले छोड़ दिए थे, नीति में बदलाव जिसने पिछले साल मास्को पर हमला करने और यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद रूसी तेल पर राज्यों को प्रतिबंधित कर दिया था।