Pandit Pradeep Mishra : मौसम की मार, आंधी तूफान और बारिश से रात में उजड़ा शिव कथा पंडाल

भिलाई ।  सिहोर वाले पंडित प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण कथा वाचन स्थल में बिती रात्रि आये आंधी तूफान और बारिश में वहां का पंडाल उजड़ गया, जिसके कारण बल सुबह से ही उसे ठीक करने मशक्कत करनी पड़ी लेकिन कथा वाचन के पहले ही डोम शेड के बाहर बने इतना बड़ा पंडाल ठीक कर लिया गया। चार घंटा चले आंधी तूफान में कोई जनहानि नही होना और उतना बड़ा पंडाल को कथा वाचन सुनने भक्तों के आन से पहले ही पूरा ठीक कर लिया जाना चमत्कारिक माना जा रहा है।

मौसम के करवट लेने से बीती रात इस्पात नगरी में तेज हवाएं चलने के साथ ही लगभग 4 घंटे तक बारिश हुई। इसके चलते सिविक सेंटर इलाके में जयंती स्टेडियम मैदान पर शिव महापुराण कथा स्थल पर लगाए गए पंडाल में अव्यवस्था से वहां ठहरे शिव भक्तों में अफरा तफरी मच गई।

मौसम की मार से शिव कथा स्थल पर बनाए गए तीनों डोम शेड तो सुरक्षित रहे। लेकिन लोगों की उमड़ रही भीड़ के मद्देनजर डोम शेड के बाहर बने पंडाल हवा और बारिश में ध्वस्त होने लगा। ऐसे में वहां बाहर से आकर रात्रि विश्राम कर रहे भक्तों में हड़कंप सी मच गई। लोगों ने व्यास गद्दी के पास बने पंडाल में आकर शरण लिया। इस दौरान पंडाल में हर हर महादेव का उद्घोष लगातार गूंजता रहा। शिव भक्तों ने रात भर हर.हर महादेव के जयकारे लगाकर पंडाल में ही डटे रहे।

गौरतलब रहे कि भिलाई सिविक सेंटर जयंती स्टेडियम मैदान बहुत बड़ा पंडाल और डोम का निर्माण कथा श्रोताओं के लिए किया गया है। जहां पर 25 अप्रैल से 1 मई तक शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के पहले 23 अप्रैल को आंधीए तूफान और बारिश से पंडाल गिर गया था। फिर मेहनत कर उससे कहीं ज्यादा अच्छा पंडाल का भव्य निर्माण किया गया। कथा स्थल पर  सुबह फिर मेले जैसा चहल-पहल और रोज की तरह भंडारा प्रसादी का वितरण शुरू किया गया।