Benefits Of Mango Seed : सेहत का खजाना है आम की गुठली, इसके इतने फायदे देख आप भी हो जाएंगे हैरान

 Benefits Of Mango Seed : अक्सर आम खाने के बाद आम की गुठलियां फेक भी जाती हैं पर आज आप इनके फायदे जानकर नहीं फेक पाएंगे। जी हां, अगर आप आम खाकर गुठली फेंकने की गलती कर रहे हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आम की तरह इसकी गुठली में भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल, डायरिया और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

दस्त से मिलेगी राहत

गर्मियों के मौसम में दस्त और पेट खराब होना एक आम समस्या है. ये पानी की कमी के चलते भी हो सकता है, या कुछ उल्टा-सीधा खा लेने की वजह भी. दस्त की समस्या से राहत पाने के लिए आप आम की गुठली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको सबसे पहले अच्छे से धो लें, फिर सूखा लें और इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को दस्त लगने पर पानी में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है.

मुंहासे

आम के बीज से स्क्रब तैयार कर सकते हैं, जो मुंहासों से लड़ने में मदद करेगा। आम के बीजों को पीस कर टमाटर के साथ मिला दें फिर इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। यह स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने, ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट्स, मुंहासों और धब्बों को ठीक करने, रोमछिद्रों को खोलने और रेडनेस को कम करने के लिए उपयोगी है।

पीरियड्स के लिए

महिलाओं को पीरियड्स में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कुछ को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या होती है. ऐसे में आम की गुठली आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. आम की गुठली के पाउडर को दही में मिलाकर खाने से राहत मिल सकती है. इसमें स्वाद के लिए नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

बेहतर डाईजेशन

जो लोग एसिडिटी की समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं उनके लिए आम की गुठली का पाउडर इसका उपाय है. आम की गुठली फिनोल औऱ फेनोलिक यौगिकों से भरी है, जो पाचन में सहायता करती है. एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण पाउडर का सेवन शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलाने में भी मदद करता है.

डैंड्रफ

डैंड्रफ से छुटकारा पाने में आम के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। मैंगो सीड बटर लें और इसे बालों में चमक और मजबूती के लिए लगाएं। आप इसे सरसों के तेल में मिलाकर कुछ दिनों के लिए धूप में भी रख सकते हैं। इस मिश्रण को लगाने से गंजापन, बालों का झड़ना, जल्दी सफेद होना और रूसी जैसी समस्याओं को नियंत्रित किया जा सकता है।

कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

कहा जाता है कि आम की गुठली ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है और इस तरह से ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है. आम की गुठली के पाउडर का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.

हाई ब्लडप्रेशर के लिए

हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आम आम की गुठली के पाउडर का इस्तेमाल कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन इसका सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें, वर्ना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

हेल्थी दांतों के लिए

आम के बीज से टूथ पाउडर बनाया जा सकता है। इसे हथेली पर थोड़ी मात्रा में लें और टूथब्रश को गीला कर के इसमें डुबाएं और अपने दांतों को ब्रश करें। यह पाउडर आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

स्कर्वी के इलाज में कारगर

विटामिन सी से भरपूर आम की गिरी का पाउडर स्कर्वी रोगियों के लिए एक जादुई उपाय की तरह काम करता है. आपको बस इतना करना है कि एक भाग आम की गिरी के पाउडर में दो भाग गुड़ और चूना मिलाकर उसका सेवन करें. आप आमतौर पर विटामिन सी की अपनी दैनिक खुराक को पूरा करने के लिए इसका सेवन भी कर सकते हैं.

हेल्दी स्किन

मैंगो सीड ऑयल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। यह त्वचा को पोषण और नमी देने के साथ-साथ कई लोशन में भी इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे पर लगाने पर यह मैंगो बटर नॉन-ऑयली और नॉन-ग्रीसी होता है।