हर एक बच्चा अहम, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण से करें जतन : कलेक्टर

राजनांदगांव ,26 अप्रैल  कलेक्टर डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग व समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली एवं बाल संरक्षण तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत सखी वन स्टॉप सेंटर में रहने वाली महिलाओं की संवेदनशीलता के साथ देखरेख करने एवं उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के प्रयासों पर कार्य करने कहा। इसी प्रकार उन्होंने गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए एनआरसी सेंटर में विशेष निगरानी के साथ उपचार करने कहा। बालक एवं बालिका संप्रेक्षण गृह में रह रहे बच्चों की जानकारी लेकर इन्हें सुधारात्मक प्रयासों से जोडऩे कहा है। कलेक्टर ने कहा कि समाज का हर एक बच्चा अहम है। बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण से उनका कल्याण व जतन करें।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि बचपन बच्चे का भविष्य गढ़ता है। बचपन में अगर बच्चा अच्छी सेहत और पोषित होकर आगे बढ़ता है, तो वह निश्चित रूप से आगे चलकर स्वस्थ समाज की संरचना को साकार करेगा। उन्होंंने समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न संस्थाओं में रह रहे बौद्धिक मंदता, अस्थिबाधित, मूक-बधिर सहित अन्य श्रेणी के दिव्यांग बच्चों की संपूर्ण देखभाल और विशेष निगरानी रखने पर जोर दिया। उन्होंने ऐसे बच्चों की देखभाल करने वाले विभिन्न संस्थाओं के संचालकों से कहा कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की खास देखभाल करें।

समय-समय पर स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। बैठक में अभिलाषा  केंद्र, आस्था केंद्र, बौद्धिक मंदता केन्द्र के संचालकों ने केंद्र संचालन के लिए कुछ सुविधा विस्तार पर कार्य करने का प्रस्ताव रखा। कलेक्टर ने इन संस्थाओं की आवश्यकता अनुसार सुविधा विस्तार किए जाने पर सहमति दी। इन केंद्रों में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए नगर निगम के द्वारा टैंकर के माध्यम से पानी की आपूर्ति करने के लिए कहा। कलेक्टर ने जल के लिए इन संस्थाओं में 5 बोर खनन किए जाने की स्वीकृति दी है।