NPS : शादीशुदा लोगों के आए अच्छे दिन, प्रतिमाह अकाउंट में आएंगे 46000 रुपए

National Pension Scheme 2023 : शादीशुदा लोगों के लिए अच्छे दिन आ गए हैं. क्योंकि सरकार ने खासकर घरेलू महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एनपीएस (National Pension Scheme)के तहत निवेश स्कीम शुरू की है. जिसमें निवेश के बाद आपको धन की चिंता कभी नहीं सताएगी. क्योंकि नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है. स्कीम में उम्र के महत्वपूर्ण पड़ाव पर एकमुश्त धन मिलने का भी प्रावधान है. साथ ही प्रतिमाह 46,000 रुपए पेंशन पाने की सुविधा भी दी गई है. 

कैसे करें आवेदन ?


एनपीएस के तहत आप सिर्फ 1000 रुपए से पत्नी के नाम खाता खुलवा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक उम्र के महत्वपूर्ण पड़ाव र यानि 60 साल की उम्र में ये खाता मैच्योर हो जाता है. लेकिन पत्नी की उम्र जब तक 65 साल की होती है. निवेश जारी रख सकते हैं. जब आपको पैसों की ज्यादा जरूरत होती है. उस वक्त ये निवेश आपको 46000 रुपए प्रतिमाह की मदद करेगा. यही नहीं आप एकमुश्त भी धनराशि निकालकर अपना कोई काम निपटा सकते हैं. सरकार ने यह स्कीम सिर्फ शादीशुदा लोगों के लिए शुरू की है. 

मंथली पेंशन 45000 से 46000 रुपए पाने का गणित 


एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है तो प्रतिमाह 5000 रुपए जमा करें. अगर इस धन पर निवेशक को 10 फीसदी रिटर्न भी मिलता है तो 60 साल की उम्र होने तक अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. मैच्योरिटी के बाद आप बैंक जाकर 45 हजार प्रतिमाह या 46000 रुपए मंथली की पेंशन पा सकते हैं. स्कीम की ये भी विशेषता है कि ये पेंशन आजीवन मिलती रहेगी. साथ ही यदि एकमुश्त धनराशि की जरूरत होगी तो उसकी भी निकासी होने का प्रावधा है. 

जोखिम रहित होता है निवेश 


आपको बता दें कि एनपीएस सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है. इसमें जोखिम बिल्कुल नहीं होता. क्योंकि आपका पैसा किसी भी शेयर मार्केट में नहीं लगाया जाता. इसलिए कोई भी निवेशक बिना डरे इससे जुड़ सकता है. NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. हालाकि इस पर रिटर्न की ज्यादा गारंटी नहीं होती.