इटली ने एकता के आह्वान के साथ मनाया 78वां Liberation Day

रोम ,26 अप्रैल  इटली में देश में फासीवाद से आजादी का 78वां लिबरेशन डे मनाया गया। प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इटलीवासियों से एकता की भावना को और मजबूत करने का आह्वान किया है। रिपोर्ट के अनुसार, लिबरेशन डे या फेस्टा डेला लाइबेराजिओन उस दिन को चिन्हित करता है जब द्वितीय विश्व युद्ध के अंत से कुछ दिन पहले जर्मन सेना और बेनिटो मुसोलिनी के नेतृत्व वाली इतालवी फासीवादी पार्टी को सत्ता से बेदखल कर दिया गया था।

इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैटरेला के साथ, मेलोनी ने मंगलवार को रोम में पियाजा वेनेजिया में फादरलैंड की वेदी पर एक पारंपरिक समारोह में भाग लिया।मटेरेला ने कहा कि 1945 में फासीवाद से देश की मुक्ति के बाद बड़ा संकट छाया हुआ था। ऐसे में समुदाय के लिए नए विचार के साथ एक निर्णायक क्षण की आवश्यकता थी।

उन्होंने कहा कि उस क्षण ने एक नए इटली को जन्म दिया जो आज भी जारी है। इटली के सबसे व्यापक रूप से प्रसारित समाचार पत्र कोरिरे डेला सेरा में प्रकाशित एक खुले पत्र में, मेलोनी ने नए सिरे से राष्ट्रीय समझौते का आह्वान किया, जो वैश्विक मंच पर लोकतंत्र के एक आवश्यक गढ़ के रूप में इटली की भूमिका को मजबूत करेगा।