Healthy Summer Drinks : लू से बचना है तो पिए ये देसी ड्रिंक, जानिये…

Healthy Summer Drinks : जब हम गर्मियों के दिनों में घर से बाहर निकलते हैं तो पसीने के रूप में हम बहुत सारे इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स से ही हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है और ये हमारी थकान को भी दूर करते हैं। गर्मियों के मौसम में कई बार खाना खाने का मन नहीं करता है। बस, मन करता है कुछ ठंडा पीने का।

आम का पन्ना सेहत के लिहाज से कई तरह से फायदेमंद होता है. लेकिन, गर्मियों में यह और खास हो जाता है। जी हां, गर्मियों में यह ड्रिंक आपको हर घर में मिल जाएगी। साथ ही पेट दर्द, कब्ज और जी मिचलाने जैसी समस्याओं में भी लोग इस ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं।

1. आम पन्ना लू से बचाता है


गर्मियों में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की भारी कमी हो जाती है। ऐसे में सबसे पहले हम लू के शिकार बनते हैं। इसलिए, इस स्थिति से बचने के लिए सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर आम पन्ना का एक गिलास शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के सही संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार यह इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा कर लू लगने से बचाने में सहायक है।

2. आम का पन्ना पेट के लिए फायदेमंद होता है


आम पन्ना पेट की सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें कुछ सक्रिय तत्व जैसे एल्डिहाइड और एस्टरेज आदि होते हैं जो शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका विटामिन सी और विटामिन बी आंत को साफ करने में मदद करता है। साथ ही यह कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या में भी कारगर है। इसके अलावा अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह डायरिया से बचाव में भी मददगार है।

3. मैंगो पन्ना कैसे बनाये


आम पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को उबाल लें। अब दरदरा पीस लें। पीसते समय इसमें कुछ पुदीने के पत्ते, भुना जीरा और काला नमक डालें। अब खूब सारा पानी, बर्फ, नमक, थोड़ी चीनी और 1 नींबू का रस डालें। – अब सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और अब सेवन करें. तो इस आम पन्ना को घर पर बनाएं और पूरी गर्मी स्वस्थ रहें।