Tanning Remove Remedie : हाथ-पैरों का जिद्दी कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये तीन घरेलू टिप्स

Tanning Remove Remedie : गर्मी के मौसम में चिलचिलाती गर्मी परेशान करके रख देती है। गर्मी का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है जिसकी वजह से सन टैनिंग हो जाती है और त्वचा काली पड़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें और सन टैनिंग से बचें।

लेकिन कई लोगों के लिए ये संभव नहीं हो पाता धूप में निकलने से पहले वो अपना फेस तो कवर कर लेते हैं लेकिन हाथ-पैर टैनिंग की वजह से काले पड़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो परेशान न हों और हमारे बताए गए घरेलू टिप्स को फॉलो करें इससे आप सन टैनिंग से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

आलू का रस करें इस्तेमाल

आलू हर किसी के घर में मिल जाते हैं, इससे न सिर्फ सब्जी बनती है बल्कि आलू आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं हैं। अगर सन टैनिंग की वजह से आपके हाथ-पैर काले पड़ गए हैं तो आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे त्वचा का कालापन दूर होता है। इसके लिए आप एक आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें और फिर उसके रस को निकाल लें। अब इस रस को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें फिर सादे पानी से आप उसे धो लें।

एलोवेरा से करें कालापन दूर

एलोवेरा में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं, ये आपकी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। आप एलोवेरा के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं और त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। अगर गर्मी की वजह से आपके हाथ-पैर धूप में काले हो गए हैं, तो आप रोजाना रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह अच्छे से साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर त्वचा का कालापन दूर हो जाता है और आपकी स्किन खिल उठती है।

खीरे से चमकाएं त्वचा

खीरे में 90 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपको गर्मी के मौसम में हाइड्रेट रखता है। खीरे के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन की रंगत को भी निखार सकते हैं। ये न सिर्फ ठंडक पहुंंचाता है बल्कि सन टैनिंग को भी दूर करने का काम बखूबी करता है। खीरे का रस त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। अगर आपके हाथ-पैर धूप की वजह से काले हो गए हैं, तो कॉटन बॉल को खीरे के रस में डुबोएं और फिर अपने हाथ और पैर पर लगाएं अब 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]