SCHOOL CLOSED : स्कूलों की छुट्टी का ऐलान, बढ़ती गर्मी को देखते हुए लिया गया फैसला, इतने दिन तक रहेंगे बंद

School closed in Maharashtra: पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है। बढ़ते तापमान को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है तो किन्हीं राज्यों में तो गर्मी से हालात इतने खराब हैं कि स्कूलों की छुट्टियां तक करनी पड़ गई हैं। हाल ही में गर्मी को देखते हुए महाराष्ट्र राज्‍य में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

छुट्टियों का हुआ ऐलान

प्रदेश सरकार ने सभी कक्षाओं के लिए राज्य के सभी स्‍टेट बोर्ड के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। गर्मी की छुट्टियों को समय से पहले लागू करते हुए सरकार ने राज्य के स्कूलों को 14 जून तक बंद कर दिया है। जबकि विदर्भ जनपद के सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे।

लू की स्थिति बने रहने की भविष्यवाणी

स्कूलों को बंद करने का फैसला राज्य में बेहद ज्यादा गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। गर्मी के कारण प्रदेश में कई लोगों की जान तक चली गई। यह आदेश महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, MSBSHSE से संबद्ध स्कूलों के लिए है। जबकि राज्य में सीबीएसई, आईसीएससी व अन्य बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल अभी चलते रह सकते हैं।

फिलहाल महाराष्ट्र सरकार ने अन्य बोर्ड के स्कूलों को बंद करने के लिए नहीं कहा है। लेकिन बढ़ते तापमान को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि जल्द ही सरकार अन्य बोर्ड के स्कूलों में छुट्टी कर देगी। वहीं, आईएमडी ने भी राज्य के कई इलाकों में लू की स्थिति बने रहने की भविष्यवाणी की है।

भीषण गर्मी की मार देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश जैसे राज्य झेल रहे हैं। कई राज्यों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। जबकि कई राज्यों में कुछ दिन के लिए स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।