कलेक्टर ने की निर्माण विभागों के कार्यों की समीक्षा

कार्यों की शीघ्रता से समीक्षा करने के दिए निर्देश

कवर्धा । कलेक्टर जनमेजय महोबे  जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न निर्माण विभागों की बैठक लेकर उनके कार्यों एवं उनके कामकाज की समीक्षा की। इस बैठक में विभागवार स्वीकृत, निविदा स्तर, प्रगतिरत और अप्रांरभ कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए सभी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि वर्क डिपाटमेंट के लिए कार्यों में प्रगति लाने और समय पर सभी स्वीकृत कार्य करने के लिए एक सीजन टाईम होते है। उन्होने कहा लगभग एक महिना के बाद मानसून और बरसात का सीजन आ जाएगा। इन एक माह में गुणवत्ता के साथ सभी स्वीकृत कार्य, और प्रगतिरत कार्यों को पूर्ण कर ले। उन्होने कहा कि सभी प्रगतिरत कार्यस्थलों पर संबंधित विभागों के इंजीनियर विशेष रूप से उपस्थित रहे और कार्यों की गुणवत्ता की सतत मॉनिटरिंग करते रहे। 

उन्होने आरईएस के स्कूल भवन, संधारण कार्य, लोक निर्माण के सड़़क पुल-पुलिया निर्माण, पीएमजीएसवाय के सड़क निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा सड़कों की खुदाई करने तथा उनके ठेकेदार द्वारा खुदाई सड़क को समय पर नहीं करने पर कड़ी नाराजगी जताई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ  संदीप अग्रवाल एवं लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाय,जल संसाधन, आरईएस,लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी एवं अन्य विभागों के कार्यपालन अभियंता, एसडीएओ उपस्थित थे।

कलेक्टर महोबे ने आरईएस-ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग में स्कूल भवनों के जीर्णोद्धार,मरम्मत एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्या की समीक्षा करते हुए निर्धारित गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में विभाग के अधिकारी ने बताया कि आरईएस विभाग के पास जिले के कवर्धा, बोडला, सहसपुर लोहारा, और पंडरिया विकासखण्डों में स्कूल भवन के मरम्मत, नवीनीकरण, जीर्णोद्धार के कुल 435 कार्य एवं 1317.09 लाख रूपए स्वीकृत हैं। जिसमें 81 कार्य प्रगतिरत है। 263 कार्य का कार्यादेश जारी हो चुका है। कलेक्टर ने शेष कार्य को शीघ्र प्रक्रिया में लाते हुए कार्यादेश जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विधायक निधि, आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास, कृषि, स्वच्छ भारत मिशन, शिक्षा, रीपा के तहत स्वीकृत सभी कार्यो शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के सड़क, पुल-पुलिया निर्माण एवं प्रगतिरत तथा निविदा स्तर के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कार्यपालन अभियंता  बीएस चौहान ने बताया कि विभाग के चार कार्य प्रगतिरत है, निविदास्तर पर 3 कार्य तथा वर्ष 23-24 के 9 कार्य है। बैठक में पालीगुढ़ा से कोठारीहीड मार्ग पुल निर्माण, डोंगरियाकला से खरहट्टा मार्ग फोक नदी पर सेतु निर्माण,जोकपानी बोदा मार्ग के डमरू नाले पर पुल निर्माण, कांपा से खैरझिटी मार्ग पर हाफ नदी में उच्चस्तरीयपुल निर्माण कार्यां की समीक्षा कर कलेक्टर ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा जिले में आयोजित भेंट मुलाकात के दौरान किए गए घोषणाओं के क्रियान्वयन पर समीक्षा की। साथ ही वर्ष 2023-24 के बजट में शामिल हेतु 9 कार्यों की गहनता से समीक्षा हुई। कलेक्टर ने भूअर्जन प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की भी समीक्षा की। जिसमें में बताया गया कि कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के झलमला से घोरेवारा मार्ग पर पुल निर्माण कार्य  लागत 465 लाख रूपए को वर्ष 2023-24 के बजट मद में शामिल किया गया है। इसी प्रकार कुसुमघटा से बोईरकछरा मार्ग के फोक नदी में उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य निविदा कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। बांटीपथरा से कुई मार्ग हाफ नदी में उच्चस्तरीय पुलिया निर्माण निविदा कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। 

कवर्धा से पंडरिया लोरमी मार्ग के हरिनाला पुल निर्माण कार्य वर्ष 2023-24 के बजट में 22लाख रूपए प्रावधान सहित शामिल किया गया है,लेकिन पुल की लंबाई 60 मीटर से कम होने के कारण उक्त कार्य को सेतु संभाग दुर्ग को हस्तांतरित किया गया है। ग्राम कुकदूर दैहानओला में पुलिया निर्माण  को भी 60 मीटर से कम होने का कारण इस कार्य को भी जनपद पंचायत पंडरिया की ओर हस्तांतरित किया गया है। पिपरिया से चारभाठा रोड एवं पुलिया  निर्माण कार्य वर्ष 2023-24 के बजट में शामिल किया गया है।