“मुख्यमंत्री मितान योजना” की बढ़ रही लोकप्रियता, सुगमता से बन रहे प्रमाण पत्र

राजनांदगांव । मुख्यमंत्री मितान योजना की शहरी क्षेत्रों में लोकप्रियता बढ़ रही है। सुगमता से नागरिकों को आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज मितान के माध्यम से सुगमतापूर्वक घर पहुंच सेवाएं मिल रही है। नागरिकों ने इस योजना में विशेष रूचि दिखाई है। नागरिक टोल फ्री नंबर 14545 पर संपर्क कर शासकीय दस्तावेजों को प्राप्त करने के संबंध में जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

इस योजना से लाभान्वित हितग्राही राज रावत ने बताया कि उन्हें अपने 1 वर्ष के बच्चे का आधार कार्ड बनवाना था। जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मितान योजना के लिए दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इसके संबंध में जानकारी ली। जहां उन्हें इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई। जिसके बाद मितान उनके घर आए और इसके लिए सारी प्रक्रिया पूर्ण की। उन्होंने कहा कि यह सरकार की बहुत अच्छी योजना है।

इस योजना के तहत दी जाने वाली सेवाओं के लिए हमें अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे लोगों का कीमती समय और राशि दोनों की बचत होगी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को तहे दिल से धन्यवाद कहा। राजनांदगांव के जितेन्द्र कुमार साहू ने बताया कि इस योजना से उन्होंने आय व निवास प्रमाण पत्र बनवाया है। साथ ही अपनी बेटी कुमारी प्रियल का आधार कार्ड बनवाया है। उन्होंने कहा कि मितान योजना के माध्यम से सेवाएं प्राप्त हुई हंै और नगरीय क्षेत्रों में इसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। वे अपने आस-पास के परिचित सभी लोगों को इस योजना के संबंध में जानकारी देकर जागरूक करेंगे।

कलेक्टर डोमन सिंह के मार्गदर्शन व नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी के निर्देशन में जिले में इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। योजना के तहत लगभग 4 हजार 583 से अधिक लोगों ने घर बैठे ही अपने जरूरी शासकीय दस्तावेज प्राप्त कर किए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से राज्य के शहरी निवासी 14 प्रकार के जरूरी सरकारी दस्तावेज मितानजनों के माध्यम से घर बैठे ही बनवा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर 14545 जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत नागरिक अपना जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, मूल निवासी प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण व प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण संबंधी दस्तावेज, भूमि की रिकार्ड की नकल, भूमि सूचना, आधार कार्ड पंजीकरण, 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड और पता व मोबाइल नंबर में सुधार, पैन नम्बर प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र, पैन अपडेट व डुप्लीकेट इत्यादि सेवाएं मितानजनों के माध्यम से घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।