अवैध कटाई के बाद खेत में तैयार किया जा रहा था चिरान

जंगल गश्त के दौरान वन अमला को मिली सफलता

रायगढ़ ।  वन मंडल रायगढ़ के कई ऐसे संवेदनशील जंगल है जहां लकड़ी तस्कर लंबे समय से सक्रिय हैं। मौका पाते ही तस्कर अवैध कटाई को अंजाम दे जाते हैं।

हालांकि समय समय पर विभाग द्वारा उन पर कार्रवाई की जाती है। इस बार भी जंगल गश्त के दौरान वन अमला को अवैध कटाई के बाद लट्ठा व चिरान जब्त करने में सफलता मिली है। मामला रायगढ़ वन परिक्षेत्र का है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ वन परिक्षेत्र के कई ऐसे सर्किल हैं जहां अवैध कटाई के मामले सामने आते हैं। ऐसे में रायगढ़ रेंजर व वन अमला द्वारा अवैध कटाई को रोकने लगातार जंगल गश्त किया जा रहा हैं जहां गश्त के दौरान बंगुरसिया पूर्व के बरकछार बीट में एक अवैध कटाई के मामले का वन अमला ने भांडाफोड़ किया है।

गश्त के दौरान विभागीय अमला ने पाया कि लकड़ी तस्कर खेत में चिरान तैयार कर रहे हैं जहां उन्हें रंगे हाथ पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि कक्ष क्रमांक 922 आरएफ से बीजा व साल प्रजाति की अवैध कटाई के बाद उसका चिरान तैयार किया जा रहा हैं जहां मामले में आरोपी भगोरा निवासी श्यामलाल गुप्ता व केनानीबहाल निवासी उलसम बड़ा को गिरफ्तार किया गया है और आरोपियों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा के तहत अपराध दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

घर से भी मिला चिरान

वन अमला द्वारा सर्च वारंट लेकर आरोपियों के घर व आसपास की जांच पड़ताल भी की गई जहां उलसम बड़ा के घर से चिरान बरामद किया गया। इसके अलावा मामले में तीन आरा व अन्य सामान भी जब्त किया गया है। मामले में जांच की जा रही है और विभागीय अमला द्वारा अवैध कटाई पर लगातार निगरानी किये जाने की बात विभागीय अधिकारी कर रहे हैं।