Janjgir Collector ने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य का किया निरीक्षण

निर्धारित समय सीमा में सर्वेक्षण के कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने अमृत सरोवर, नर्सरी और निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पोषण पुनर्वास केंद्र का किया अवलोकन

जांजगीर-चांपा 12 अप्रैल । कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज जिले में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण, पोषण पुनर्वास केंद्र, अमृत सरोवर पुटपुरा, शासकीय उद्यान रोपणी पुटपुरा और निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पामगढ़ का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने ग्राम खोखरा, कुथुर, भदरा और पामगढ़ में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने वहां सर्वेक्षण प्रपत्र का अवलोकन किया और सर्वेक्षण कार्य में लगे प्रगणक दलों को त्रुटिरहित सटीक जानकारी प्रपत्र में भरने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे सर्वे कार्य को बहुत ही सावधानी और गंभीरता से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सर्वेक्षण के लिए मकानों का नंबरिंग, सर्वेक्षण की प्रक्रिया, मोबाइल एप, पोर्टल में ऑनलाइन एंट्री एवं मैनुअल एंट्री के बारे में आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। कलेक्टर ने सभी ग्रामवासियों को सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण दल का सहयोग करने तथा आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने का आग्रह किया।


कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान ग्राम खोखरा में ग्रामीणों के घर पहुचकर मुखिया सदस्य और फिल्ड में कार्यरत प्रगणक दल से किये जा रहे कार्याे की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने इस सर्वेक्षण के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि इस सर्वेक्षण से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन का आकलन भी किया जाएगा तथा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सर्वेक्षण से प्राप्त डाटा का उपयोग किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सभी प्रगणक और पर्यवेक्षक तेजी के साथ समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्याें को गंभीरतापूर्वक त्रुटिरहित करने तथा निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्वेक्षण दल से फील्ड में आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी ली और साथ ही सभी दलों को सर्वेक्षण हेतु चाही गई सभी आवश्यक जानकारी प्रपत्र में भरने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर ने ग्राम कुथुर, भदरा और पामगढ़ में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के कार्यों का अवलोकन किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने ग्राम पुटपुरा में निर्माणाधीन अमृत सरोवर के कार्य का स्थल निरीक्षण किया तथा अब तक किये गये कार्य की जानकारी लेते हुए अमृत सरोवर के कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शासकीय उद्यान रोपणी पुटपुरा का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

पामगढ़ में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और एनआरसी का किया निरीक्षण –

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने पामगढ़ के पोषण पुनर्वास केन्द्र और निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्याें को निर्धारित समय सीमा में पारदर्शिता और गुणवत्तापूर्ण किये जाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र पामगढ़ करते हुए माताओं से चर्चा के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली तथा बच्चों को केन्द्र में दिए जाने वाले पोषक आहार और ग्रोथ चार्ट का भी अवलोकन किया। उन्होंने पोषण पुनर्वास के रसोई घर मे पहुचकर रसोइया से बच्चो के लिए बनाए जाने वाले आहार के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान पामगढ़ एसडीएम आर के तंबोली, जनपद पंचायत नवागढ़ के सीईओ और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।