राजनांदगांव के रजनीकांत बने रैपिड शतरंज के विजेता,हर उम्र के लोगों को शतरंज खेलना चाहिए – भूपेंद्र कश्यप

0.हेमंत खुटे द्वारा निर्मित शतरंज गीत के पोस्टर का अतिथियों ने किया अनावरण

पाटन छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के निर्देशन तथा जिला शतरंज संघ दुर्ग के मार्गदर्शन में आयोजित पाटन ब्लाक शतरंज संघ द्वारा पाटन ब्लाक में पहली बार प्रथम अध्यक्ष ट्रॉफी छत्तीसगढ़ ओपन एक दिवसीय रेपिड शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल पाटन में किया गया । इस स्पर्धा मे प्रदेश के विभिन्न जिलों से 149 खिलाड़ियों ने भाग लिया। स्पर्धा के मुख्य अतिथि भूपेंद्र कश्यप नगर पंचायत अध्यक्ष थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था प्रमुख वेलेनटीना मसीह ने की।


विशिष्ट अतिथि के रूप में तरुण बिजौर,हेमंत देवांगन,मनीष देवांगन, श्रीमती ,अर्पिता आभाष दुबे,राज्य सचिव हेमंत खुटे, बीजू पटनायक,ईश्वर सिंह राजपूत ,नागेंद्र राव,सुरेंद्र भगत ने अपनी गरिमामय उपस्थिति दी। स्पर्धा का उदघाटन सरस्वती की छायाचित्र पर अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य शतरंज संघ के सचिव हेमंत खुटे ने कहा कि यह अब तक की प्रदेश की ऐसी पहली रेपिड स्पर्धा है जो अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार हो रही है जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों से 149 खिलाड़ियों द्वारा भाग लिया जाना एक रिकार्ड है। पाटन क्षेत्र में आयोजित इस पहली स्पर्धा को अभूतपूर्व सफलता मिली है इसके लिए पाटन ब्लाक शतरंज संघ बधाई के पात्र है।


राज्य स्तरीय रैपिड शतरंज स्पर्धा के मुख्य अतिथि भूपेंद्र कश्यप ने अपना उदगार व्यक्त करते हुए कहा कि शतरंज एकाग्रता का खेल है । इसे खेलने से मानसिक विकास होता है। शतरंज का खेल मनोरंजन का भी बेहतरीन माध्यम है । इसे हर उम्र के लोगों को खेलना चाहिए क्योंकि मनोरंजन की जरूरत सभी को होती है। स्वामी आत्मानंद स्कूल की प्राचार्या श्रीमती वेलेनटीना मसीह ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि शतरंज एक रोचक खेल के साथ – साथ बुद्धि का खेल है। शतरंज का खेल जीवन से जुड़ा हुए है। यह खेल हमें धैर्य व संयम से रहना सिखाता है।


विशिष्ट अतिथि हेमंत देवांगन ने अपने उदबोधन में कहा कि आयोजन समिति ने इतना बड़ा आयोजन कर ना सिर्फ खिलाड़ियों को एक प्लेटफार्म दिया है बल्कि पाटन को शतरंज के क्षेत्र में एक नई पहचान दी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले दिनों में यहां से भी प्रतिभाएं उभेरेंगी। इस दरमियान चेस इन स्कूल्स के तहत स्कूल चले हम, शतरंज खेले हम थीम पर आधारित हेमंत खुटे द्वारा निर्मित शतरंज गीत के पोस्टर का अनावरण अतिथियों ने किया। खिलाड़ियों को तरुण बिजौर, हेमंत देवांगन ,मनीष देवांगन, श्रीमती अर्पिता आभाष दुबे आदि अतिथियों ने भी संबोधित किया।


कार्यक्रम का संचालन टंडन ने तथा आभार प्रदर्शन कार्यक्रम संयोजक रॉकी देवांगन द्वारा किया गया। प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक फीडे आर्बिटर रोहित यादव थे। उप मुख्य निर्णायक के रूप में मिथलेश बंजारे,अनूप कुमार झा,हर्ष शर्मा ने अपना योगदान दिया। स्पर्धा में विशेष सहयोग विकास चेस एकेडमी रायपुर के विकास शर्मा एवम विनोद शर्मा का रहा।
7 चक्रों पश्चात प्रतियोगिता के मुख्य परिणाम इस प्रकार रहे – पहला रजनीकांत बक्शी,दूसरा विवेक साहू, तीसरा राहुल शर्मा,चौथा अनुभव पटेल,पांचवा रितेश यादव, छटवां विनेश डोलटानी, सातवां अमन तिवारी, आठवां सागर बघेल, नौवां ईशान सायनी,दसवां विजय शर्मा।