कोविड से लड़ने प्रशासन ने मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा

बलौदाबाजार । बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में सोमवार को कोरोना संक्रमण की किसी स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने मॉक ड्रिल किया गया। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों की टीम ने भ्रमण कर इस बाबत तैयारियों का परीक्षण किया। इस संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देश के अनुरूप जिला मुख्यालय के जिला अस्पताल और मंडी कोविड अस्पताल में सहित समस्त सीएचसी और पीएचसी में मॉक ड्रिल किया गया। 

इसके अंतर्गत विविध प्रकार के जीवन रक्षक मेडिकल उपकरणों को शुरू कर उनकी क्रियाशीलता जांची गई एवं दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की गई। जिले में 5 ऑक्सीजन प्लांट हैं, जिसमें जिला अस्पताल में दो एक हज़ार और दो सौ एल पी एम के हैं। जबकि मंडी कोविड अस्पताल में 5 सौ एलपीएम का प्लांट स्थापित है। 

इसी प्रकार कसडोल में 166 और भाटापारा में 500 एलपीएम का प्लांट है जो सभी चालू हैं। ऐसे ही जिला अस्पताल और मंडी कोविड अस्पताल सहित सभी सीएचसी में वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। जिले में कुल 43 वेंटिलेटर हैं। जबकि ऑक्सीजन बेड जिला अस्पताल में 93, मंडी में 120 एवं सभी सीएचसी में 20-20 बेड हैं। आईसीयू बेड मंडी कोविड अस्पताल के में 19 और जिला अस्पताल में 8 जबकि एचडीयू बेड मंडी कोविड अस्पताल और जिला अस्पताल में 25-25 हैं। जिले में वायरोलॉजी लैब सक्रिय है, जहां आरटीपीसीआर की जांच उपलब्ध है। 

इसके साथ ही एंटीजन भी किया जाता है। दवाइयों का भंडार भी पर्याप्त और सभी आवश्यक दवाइयों से युक्त है। इसके साथ ही जिले को प्रतिदिन 130 कोरोना जांच का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमें से 100 आरटीपीसीआर एवं 30 एंटीजन किया जाना है, जिसकी कार्य योजना बना के क्रियान्वयन किया जा रहा है। उक्त टेस्ट में से 50 जिला अस्पताल में और 10-10 सीएचसी पर किया जा रहा है।

विकासखंडों से सैंपल परिवहन की व्यवस्था की गई है। सिमगा तथा भाटापारा और लवन कसडोल के सैंपल एक ही माध्यम से लाए जा रहे हैं, जबकि पलारी द्वारा सीधे जिला अस्पताल में सैंपल भेजा जा रहा है। वायरोलॉजी लैब पूरी तरह से कार्यरत है। जिले में 24 हज़ार आरटीपीसीआर किट और 12 हज़ार एंटीजन किट उपलब्ध है।

सीएमएचओ ने कहा कि कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी है तथा हर तरह से निगरानी बरती जा रही है। इस बाबत लोगों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग,सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जाना आवश्यक है। मॉक ड्रिल में सीएमएचओ डॉ एमपी महिस्वर, सिविल सर्जन डॉ. राजेश अवस्थी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुपमा तिवारी, डॉ.स्वाति यदु सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।