खरगे का केंद्र पर हमला : ‘कांग्रेस ने भारत को दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बनाया, लेकिन भाजपा ने …’

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को कहा कि पिछले यूपीए सरकार के दौरान दुनिया के सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक देशों में से एक भारत भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के कुशासन के कारण अब दुग्ध उत्पादों का आयात करने के लिए ‘मजबूर’ है। ट्विटर पर खरगे ने आरोप लगाया कि भाजपा के ‘कुशासन’ ने डेयरी किसानों को धोखा दिया और दूध की कीमतों में वृद्धि हुई।

भाजपा ने डेयरी किसानों को दिया धोखा

खरगे ने ट्वीट किया, “कांग्रेस ने श्वेत क्रांति के माध्यम से भारत को दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक बनाया। लेकिन … भाजपा के कुशासन ने हमारे डेयरी किसानों को धोखा दिया, जिसके कारण दूध की कीमतें प्रतिदिन बढ़ रही हैं और अब हम दुग्ध उत्पादों का आयात करने के लिए मजबूर हैं। अंतर स्पष्ट है!”

केंद्र सरकार कर रही निगरानी

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार डेयरी क्षेत्र में देखी गई मांग और आपूर्ति के अंतर की निगरानी कर रही है- मुख्य रूप से महामारी के बाद दुग्ध उत्पादों की बढ़ती मांग के कारण। एक बयान में, सरकार ने कहा कि वह इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ है कि डेयरी देश में लाखों लोगों की आजीविका का एक प्रमुख स्रोत रहा है और इसकी कई योजनाओं और कार्यक्रमों का उद्देश्य इस क्षेत्र को और मजबूत करना है।

इस साल की शुरुआत में मदर डेयरी ने कहा कि मौजूदा चारे की कमी और अन्य कारकों ने उन्हें दूध की कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर किया है। डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, ”वर्तमान दूध उपलब्धता परिदृश्य, चारे की कमी और अन्य कारकों के कारण चालू फ्लश सीजन के दौरान दूध की खरीद कम हो गई है, जिससे कच्चे दूध की कीमतें अधिक बनी हुई हैं, जिसकी मीडिया में भी व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई है। हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।”

अमूल ने तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए दूध के दाम

इससे पहले, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने भी अमूल पाउच दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद, अमूल ताजा का 500 एमएल पाउच अब 27 रुपये में उपलब्ध है। वहींअमूल ताजा 54 रुपये प्रति लीटर; अमूल ताजा दो लीटर के लिए 108 रुपये; अमूल ताज़ा 6 लीटर के लिए 324 रुपये; 10 रुपये में अमूल ताज़ा 180 मिली; अमूल गोल्ड 500 मिली 33 रुपये; अमूल गोल्ड 66 रुपये प्रति लीटर; अमूल गोल्ड 396 रुपये प्रति 6 लीटर; 28 रुपये में अमूल गाय का दूध 500 मिली; अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर; अमूल ए2 भैंस का दूध 500 मिली 35 रुपये में; अमूल ए2 भैंस का दूध 70 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस का दूध 6 लीटर 420 रुपये में मिल रहा है।

मदर डेयरी ने दूध का दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाया

मदर डेयरी ने 2022 के अंत में दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अपने फुल क्रीम दूध की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी। यह 2022 में एक आवश्यक खाद्य पदार्थ, दूध की कीमतों में पांचवां ऊपर की ओर संशोधन था। पहले के संशोधन मार्च, अगस्त, अक्टूबर और नवंबर में किए गए थे।