वन विभाग के बिट गार्ड भू-माफियाओं के साथ मिलकर जेसीबी मशीन और ट्रेक्टर लगवाकर करा रही है वन भूमि पर अवैध कब्जा ? देखें वीडियो….

कोरबा :- कोरबा जिले के करतला विकासखंड के ग्राम पंचायत सुपातराई से चिकनीपाली जाने वाली जंगल मार्ग में लगे वन भूमि पर अवैध रूप से जेसीबी मशीन और आधा दर्जन ट्रैक्टर लगाकर खेत बनाने का काम किया जा रहा था। जिसकी जानकारी क्षेत्रीय वन विभाग के बीडगार्ड गीता नेताम और पटवारी धनेश्वरी सिदार को मिली तत्काल मौके पर पहुंचकर चल रहे काम को बंद कराया गया और ट्रैक्टर और जेसीबी को वहाँ से रवाना कर दिया गया।

शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा शासन की योजना का लाभ लेने को तो नहीं?

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जब से “वन भूमि अधिकार” पट्टा योजना प्रदान करने की शुरुआत की गई है तब से भू-माफियाओं के द्वारा जंगल में अवैध कटाई और वन भूमि पर अवैध कब्जा का दौर जोरों पर है!स्थानीय सूत्रों की माने तो क्षेत्र में इसी तरह का खेल लंबे अरसे से चल रहा है और कईयों ने तो संबंधित विभाग के कर्मचारियों और ग्राम पंचायत से फर्जी प्रस्ताव बनाकर “वन भूमि अधिकार” पट्टा भी बिना पात्रता के प्राप्त कर लिया है!फिलहाल यह जांच का विषय है अगर प्रशासन इसकी जाँच करती है तो दुध का दुध और पानी का पानी हो जावेगा!

शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा किसका और किसके संरक्षण में ?

शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा कौन कर रहा है और किसके संरक्षण में कर रहा है एक बढ़ा सवाल है जेसीबी मशीन और ट्रेक्टर लगाकर वन भूमि पर बेखौफ हो कर दिन दहाड़े किसके संरक्षण में और कौन कर रहा है इसकी जानकारी अभी तक पता नही चल सका है, कहीं वन विभाग के कर्मचारी और पटवारी मिलकर शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा तो नहीं करवा रहे हैं?यह सवाल इसलिए है कि अगर वन विभाग के कर्मचारी और पटवारी को जब इसकी जानकारी हुई और मौके पर पहुँच कर जिस तरह से जेसीबी मशीन और ट्रेक्टर को बिना किसी कारवाई किये छोड़ दिया गया है!

इस संबंध में हमारे द्वारा वन विभाग के बीट गार्ड गीता नेताम और पटवारी धनेश्वरी सिदार से उनके मोबाईल फोन पर जानकारी के लिए फोन लगाया गया लेकिन उन्होंने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा इसलिए उनका पक्ष नहीं लिखा जा सका!