Vastu Tips : पैसों का लेन-देन करते रखें दिशाओं का ध्यान, सदैव प्रसन्न रहेंगी मांं लक्ष्मी

Vastu Tips : आजकल कई लोगों की शिकायत रहती है कि उसने जरुरत के समय अपने परिचित को पैसे उधार दिए, लेकिन वह वापस नहीं कर रहा। कई बार मांगने के बावजूद लोग पैसा वापस नहीं करते हैं या फिर कोई बहाना बनाकर उन्हें देना नहीं चाहते। ऐसे में जिस व्यक्ति ने दूसरों को आर्थिक मदद दी होती है वह हताश हो जाता है और मान लेता है कि उसका पैसा डूब गया। लेकिन फिर भी उसका मन तरह-तरह के सवाल करता है कि आखिर उसका पैसा क्यों डूबा और क्या वह वापस उसे मिलेगा?

इस बारे में ज्योतिर्विदों का कहना है कि, जब भी कोई व्यक्ति उधार पैसे देता है तो उसे कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरुरत होती है। हालांकि कई लोग इन सभी बातों में विश्वास नहीं रखते हैं लेकिन बता दें कि पैसा उधार देने से पहले अगर वास्तु के कुछ नियमों को मान लिया जाए तो शायद आपका पैसा हर हाल में और सही समय पर आपको मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो बातें जिन्हें ध्यान में रखना है।

READ MORE : RTE Admission 2023 : RTE के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन…

पैसों का लेन-देन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

1. वास्तुशास्त्र के अनुसार जब कोई इंसान दक्षिण दिशा की तरफ चेहरा करके पैसा उधार देता है तो उसके मिलने की संभावना बहुत कम होती है। इसलिए इस दिशा में मुंह करके पैसा कभी उधार ना दें।

2. वास्तु के अनुसार, जब पैसा पश्चिम दिशा की ओर देखकर लिया जाता है तो उसके बीमारियों में खर्च होने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए पैसा उधार लेते वक्त भी ध्यान रखें कि आपके मुख की दिशा कभी पश्चिम दिशा ना हो।

3. पैसा जब भी उधार देना हो तो पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके ही पैसों का लेन-देन करें। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि पैसा हमेशा सीधे हाथ से दें।

4. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नोट गिनते समय बार-बार थूक लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। साथ ही, नोटों को कभी भी गंदे या जूठे हाथों से नहीं गिनना चाहिए।