Health Tips : कच्चा प्याज है गुणों से भरपूर, डाइट में शामिल करने से होंगे ये फायदे…

Raw Onions: प्याज को पकाने से उनका स्वाद और बनावट बढ़ सकता है। लेकिन इसका भरपूर तत्व तो कच्चा खाने से ही मिलता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।  प्याज खाने के लिए हमेशा से सलाह दी जाती रही है। सल्फर युक्त इस खाद्य पदार्थ में कई गुण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कच्चा खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? चलिए जानते हैं कच्चा प्याज खाने के फायदों के बारे में-

कच्चे प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभ

1. कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है

कच्चे प्याज में ऑर्गनोसल्फर नामक एक यौगिक होता है, जो पेट और पेट के कैंसर सहित कई अन्य प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऑर्गनोसल्फर यौगिक कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है।

2. हड्डी के लिए फायदेमंद

कच्चा प्याज कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है, ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है, जिससे हड्डी का नुकसान होता है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।

3. मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है

कच्चे प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फ़ाइड नामक यौगिक होता है, जो टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। एलिल प्रोपाइल डाइसल्फ़ाइड इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने का काम करता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से इंसुलिन का उपयोग करने में मदद मिलती है।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कच्चे प्याज में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले टिशू डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और हृदय रोग सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

5. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

कच्चे प्याज में क्वेरसेटिन नामक यौगिक होता है, जो रक्तचाप को कम करने, सूजन को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। क्वेरसेटिन धमनियों में ब्लड क्लॉट और प्लाक के निर्माण के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है, जिससे हृदय रोग की संभावना कम हो सकती है।

6. पाचन में फायदेमंद

कच्चे प्याज में फाइबर अधिक होता है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। फाइबर आंत्र नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है और कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस और अन्य पाचन विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

7. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

कच्चे प्याज में विटामिन सी होता है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ते हैं। कच्चा प्याज खाने से सर्दी, फ्लू और अन्य सांस की बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कच्चे प्याज का सेवन करने से कुछ व्यक्तियों में पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है, विशेष रूप से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) या अन्य पाचन विकार। ऐसे मामलों में, प्याज का सेवन करने से पहले उसे पकाना या पूरी तरह से परहेज करना सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा कुछ लोग प्याज की गंध के कारण भी उसका सेवन नहीं करना चाहते।