Update नहीं हो रहा फोन, स्टोरेज फुल होने का आ रहा नोटिफिकेशन? इन तरीकों से सेकंडों में होगा काम…

 डेस्क। किसी भी स्मार्टफोन के लिए सिस्टम द्वारा भेजे गए अपडेट को डाउनलोड करना बेहद जरूरी होता है। यह यूजर की साइबर सुरक्षा को बढ़ाने और उसे नए फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए पेश किया जाता है।

कई बार किसी बग को फिक्स करने के लिए भी सिस्टम की ओर से नया अपडेट इंस्टॉल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, फोन को अपडेट करना एक आसान काम नहीं होता। इसके लिए फोन की बैटरी फुल होना जरूरी है तो फोन में स्टोरेज का भी खाली होना जरूरी है।

कम स्टोरेज की वजह से आती है परेशानी

ऐसे में कई बार कुछ यूजर्स को अपडेट इंस्टॉल करने में स्टोरेज से जुड़ी परेशानी आती है। हालांकि, यहां यह बताना जरूरी है कि फोन में नया अपडेट इंस्टॉल करने के लिए फोन की मेमोरी और स्टोरेज मायने रखती है। 

स्टोरेज का इस्तेमाल फोन में फोटोज, म्यूजिक जैसी फाइल्स के लिए होता है। वहीं दूसरी ओर, फोन की मेमोरी ऐप्स को चलाने के लिए इस्तेमाल में आती है। अगर फोन की स्टोरेज और मेमोरी मैनेज कर ली जाए तो अपडेट को इंस्टॉल करना आसान हो जाता है। इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपका काम आसान हो सकता है।

फोटोज का रखें बैकअप, गैलरी करें खाली

अगर आप गूगल फोटोज पर फोटो का बैकअप रखते हैं तो गैलरी से फोटो को डिलीट कर सकते हैं। एक साथ सारी फोटो को डिलीट नहीं करना चाहते तो एक-एक कर सेलेक्ट कर कम जरूरी फोटो को बिना देरी के डिलीट कर दें।

ऐप और ऐप डाटा को करें रिमूव

स्मार्टफोन में कई बार हम जरूरत के समय ही कुछ ऐप्स को डाउनलोड करते हैं। जरूरत पूरी होते ही ये ऐप्स बेफिजूल की होती हैं। ऐसी ऐप्स की पहचान कर उन ऐप्स को डिलीट करें। इसके अलावा, ऐसी ऐप्स को बंद कर दें, जो रिस्पॉन्ड नहीं कर रही हैं। स्टोरेज की बचत के लिए ऐप की कैच्ड डाटा को क्लीन करें।

फोन में मूवीज, म्यूजिक को करें डिलीट

मूवीज और म्यूजिक फाइल्स फोन में एक बड़ी स्टोरेज का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में फोन में स्टोरेज के लिए मूवीज और वीडियो को देखने के बाद डिलीट करना ही बेहतर है।