अमरीका ने विश्व बैंक का प्रमुख बनाने के लिए अजय बंगा का चयन किया

वाशिंगटन । अमरीका ने विश्व बैंक का प्रमुख बनाने के लिए अजय बंगा का चयन किया है। इस निर्णय से इस अंतर्राष्ट्रीय संस्थान में श्री बंगा का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है, क्योंकि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। हालांकि अमरीका के अलावा किसी भी देश ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बंद होने के बाद विश्व बैंक किसी भी सदस्य राष्ट्र को अब इसकी अनुमति नहीं देगा।

पिछले महीने मौजूदा अध्यक्ष डेविड मालपास ने विश्व बैंक का पदत्याग कर दिया था। इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने मास्टरकार्ड इंक के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इस अंतर्राष्ट्रीय संस्थान का अध्यक्षीय उम्मीदवार घोषित किया। 63 वर्षीय श्री बंगा पिछले महीने अपने नामांकन के लिए समर्थन जुटाने के लिए ऋणदाता और कर्जदार देशों की वैश्विक यात्रा पर थे। इस यात्रा के दौरान उन्होंने चीन, केन्या और आइवरी तट तथा ब्रिटेन, बेल्जियम, पनामा और अपने स्वदेश भारत का दौरा किया।

श्री बंगा निर्धनता निवारण ऋणदाताओं से संबंधित विशेष जिम्मेदारी संभालेंगे। इसके अन्तर्गत वार्षिक तौर पर लगभग 100 बिलियन डॉलर की धनराशि आवंटित की जाती है। अमरीका विकासशील देशों के लिए अधिक जलवायु वित्त उपलब्ध कराने संबंधी बहुपक्षीय विकास बैंकों के सुधारों को आगे बढ़ाने वाले देशों में शामिल है। इस संस्थान के मुख्य कार्य की जिम्मेदारी हमेशा अमरीका के उम्मीदवार को दी गई है।